BankBreaking NewsBUSINESSNational

क्या आपके भी पास है 2000 या 500 के कटे-फटे नोट, असानी से मिलेगा नए रुपए, आरबीआई का आदेश जारी

PATNA-अब कटे-फटे नोट को बदलने में नहीं होगी परेशानी,जाने भारतीय रिजर्व बैंक का नियम : कई बार ऐसा देखने को मिलता है कि एटीएम से पैसे निकालते समय फटे पुराने नोट निकल आते हैं. कई बार लोग भी फटे पुराने नोट अधिक रकम देने के साथ दे देते हैं. फटे पुराने नोट ना तो आप कैसे यूज़ में ला सकते हैं ना ही उसे कोई लेता है. फिर आप सोच में पड़ जाते हैं कि अब क्या करें. क्योंकि दुकानदार भी फटे पुराने नोट लेने से साफ इनकार कर देते हैं.

Sponsored

आप भी कभी एटीएम से पैसे निकालने गए हैं और एटीएम से फटे पुराने नोट निकल आए या फिर कोई आपको फटे पुराने नोट दे दिया तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप बड़ी आसानी से आप इस नोट को बदलवा सकते हैं. आइए जानते हैं आरबीआई का नया दिशानिर्देश.

Sponsored

जानें RBI के निर्देश? भारतीय रिजर्व बैंक के द्वारा निर्धारित किए गए दिशा-निर्देश के अनुसार अगर आपके पास फटे पुराने डैमेज नोट है तो आप बैंक जाकर उसे बदलवा सकते हैं.

Sponsored

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने (नोट रिफंड) नियम, 2009 (संसोधित) के मुताबिक, कोई भी बैंक पुराने और कटे-फटे नोट बदलने में आनाकानी नहीं कर सकते हैं। नोट बदलने पर मना करे पर बैंक पर 10,000 तक का जुर्माना लग सकता है।

Sponsored

बैंक ब्रांच से करें संपर्क –एटीएम से निकले फटे पुराने नोट को बदलने के लिए आप संबंधित बैंक में जाकर संपर्क कर सकते हैं.इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन देनी होगी। एप्लीकेशन में आप पैसे निकालने की तारीख, समय, जिस जगह से आपने एटीएम से पैसे निकालें हैं, उसका नाम मेंशन करना होगा। साथ ही एटीएम ट्रांजैक्शन का ब्यौरा भी देना पड़ेगा। आपको बता दें कि फटे नोट को बदलने के लिए बैंक आपसे किसी तरह की कोई फीस नहीं लेता है। यह सर्विस बैंक द्वारा मुफ्त में दी जाती है। आपको बता दें कि यह नोट तभी बदला जा सकता है जब यह 80% तक क्षतिग्रस्त हो.

Sponsored

Comment here