ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

कुतुब मीनार के बाहर हनुमान चालीसा, लोग बोले यह शादियों पुराना विष्णु स्तंभ है

कुतुब मीनार को बताया विष्णु स्तंभ, पढ़ी हनुमान चालीसा : नई दिल्ली : राजधानी दिल्ली के महरौली स्थित कुतुब मीनार को लेकर मामला एक बार फिर से गरमा गया है. दरअसल आज यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के लोगों ने कुतुबमीनार के बाहर प्रदर्शन किया और कुतुब मीनार परिसर में हनुमान चालीसा पाठ करने की मांग की. उनका आरोप है कि दिल्ली की तथाकथित कुतुबमीनार वास्तव में विष्णु स्तंभ है. इस बात के प्रमाण भी हैं कि पहले यहां पर भगवान विष्णु का मंदिर था. परिसर की दीवारों पर स्पष्ट लिखा है कि 27 मंदिरों को ध्वस्त करने के बाद इस मीनार को बनाया गया था. इस परिसर में हिंदू भगवानों की मूर्तियां हैं.

Sponsored

यूनाइटेड हिंदू फ्रंट के अंतरराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष भगवान गोयल नेतृत्व में मंगलवार को कुतुब परिसर के बाहर काफी संख्या में हिंदू संगठन के लोग इकट्ठे हुए और हनुमान चालीसा पाठ पढ़ने को लेकर जिद पर अड़ गए. दिल्ली पुलिस की तरफ से पहले ही सुरक्षा को लेकर पुख्ता इंतजाम कर लिए गए थे. इस मौके पर दिल्ली पुलिस के आला अधिकारी, पैरामिलिट्री फोर्स के जवान भी मौजूद रहे. इस दौरान हिंदू संगठन के लोगों को पुलिस ने हिरासत में भी लिया है.

Sponsored

हिंदू संगठन के लोगों ने बताया कि कुतुब मीनार और उसके साथ सटी कुवत उल इस्लाम मस्जिद के निर्माण में वहां मौजूद दर्जनों हिंदू और जैन मंदिरों के स्तंभ और पत्थरों का इस्तेमाल किया गया था. यहां तक की मीनार के प्रवेश द्वार पर एक शिलालेख में लिखा है कि यह मस्जिद वहां बनाई गई है जहां 27 हिंदू और जैन मंदिरों का मलवा था. मीनार निर्माण के लिए मुस्लिम शासक कुतुबुद्दीन ऐबक द्वारा यहां पर हिंदू और जैन मंदिरों को तोड़ा गया था.

Sponsored

Comment here