ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

किसान के बेटे ने अमेरिका में गाड़ा झंडा, तोड़ा 30 वर्ष पुराना रिकॉर्ड, Army के जवान हैं अविनाश

भारत के अविनाश ने अमेरिका में हुए सैन जून कैपिस्ट्रानों में साउंड रनिंग ट्रैक रेस में 13 मिनट 25.65 सेकेंड में पूरा करते हुए 30 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ देश का नाम रौशन कर दिया है. उन्होंने 1992 में बहादुर प्रसाद के 13 मिनट 29.70 सेकेंड के भारतीय रिकॉर्ड को तोड़कर अमेरिका में भारत का झंडा गाड़ दिया है.

Sponsored

Avinash Sable Twitter

Sponsored

अविनाश साबले महाराष्ट्र के बीड जिले के मांडवा गांव के रहने वाले हैं. किसान परिवार से ताल्लुक रखने वाले अविनाश पिछले चार वर्षों में भारत के सर्वश्रेष्ठ धावकों में एक बन गए हैं. शुरुआत में उन्हें एथलीट बनने का कोई इरादा नहीं था. वो भारतीय सेना का हिस्सा बनकर देश की सेवा करना चाहते थे. 12वीं पास करने के बाद अविनाश सेना में भर्ती हुए और सियाचिन ग्लेशियर की विषम परिस्थितियों में अपनी सेवाएं दीं.

Sponsored

नौकरी करते-करते साल 2015 में सेबल स्पोर्ट्स में रूचि लेने लगे. उन्होंने सबसे पहले सेना के एथलेटिक्स प्रतियोगिता क्रॉस कंट्री में हिस्सा लिए. वहां कोच ने उनके अंदर की प्रतिभा को पहचाना. एक साल के भीतर अविनाश ने टीम प्रतियोगिता में पहले स्थान प्राप्त करवाने में अहम भूमिका निभाई. इसके बाद 2017 में नेशनल क्रॉस कंट्री चैपियनशिप में पांचवें स्थान पर रहे.

Sponsored

आगे उन्होंने स्टीपलचेज दौड़ की तरफ रुख किया. उनका यह फैसला उनके जीवन के लिए मास्टरस्ट्रोक साबित हुआ. साल 2018 में भुवनेश्वर में 58वीं ओपन नेशनल एथलेटिक्स चैपियनशिप में अविनाश ने 8:29:88 समय के साथ स्टीपलचेज में 37 साल पुराना रिकॉर्ड तोडा. तब से उन्होंने सात बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड को और बेहतर बनाया.

Sponsored

Avinash Sable Indian Express

Sponsored

अविनाश ने 2020 के टोक्यो ओलंपिक में 8:18:12 सेकेंड का राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था. अविनाश साबले को 3000 स्टीपललेज में महारत हासिल है. वो 7 बार राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ चुके हैं. भारतीय आर्मी के इस जवान ने मार्च 2022 में इंडियन ग्रां प्री 2 में निर्धारित 8:16:21 सेकेंड का नया रिकॉर्ड बनाया था.

Sponsored

देश का नाम रोशन कर रहे अविनाश को लेकर भारतीय एथलेटिक्स के मुख्य कोच राधाकृष्णन नायर ने कहा, ”हम अविनाश को 3000 और 5000 मीटर दोनों स्पर्धाओं में एशियाई खेलों में उतारने की सोच रहे हैं.”

Sponsored

Comment here