ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolitics

एन 95 मास्क है सबसे बेहतर, कपड़े का मास्क पहनें तो हर बार धोकर ही इस्तेमाल करें

PATNA- सतर्कता: कपड़े का मास्क पहनें तो हर बार धोकर ही इस्तेमाल करें, निश्चित दूरी बनाकर दूसरे से बात करें, स्वास्थ्यकर्मियों के लिए एन-95 मास्क जरूरी : अमेरिकन कॉन्फ्रेंस ऑफ गवर्नमेंटल इंडस्ट्रियल हाईजीनिस्ट्स के सर्वेक्षण के अनुसार वायरस के प्रसार के खिलाफ सर्वाधिक सुरक्षा देने में एन-95 मास्क सबसे बेहतर है। विशेषज्ञों का कहना है कि अगर आप कपड़े का मास्क पहन रहे हैं तो उसे उतारने के बाद जरूर धोएं और उसके बाद ही प्रयोग करें।

Sponsored

डॉ. शेरवाल ने कहा कि आप मास्क किसी भी प्रकार का पहनिए। लेकिन, बाहर से आने के बाद उसे धोएं जरूर। फिर मास्क का पुन: इस्तेमाल कर सकते हैं। हर मास्क की अपनी गुणवत्ता होती है, लेकिन भीड़ में कोई भी मास्क ज्यादा समय तक आपको संक्रमण से सुरक्षित नहीं रख सकता। ऐसे में भीड़ में जाने से बचें। एक निश्चित दूरी बना कर सामने खड़े व्यक्ति से बात करें।

Sponsored

सफदरजंग अस्पताल के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के निदेशक प्रोफेसर डॉ. बीएल शेरवाल ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों और अंग्रिम पंक्ति के कर्मियों के लिए एन-95 मास्क जरूरी है। स्वास्थ्यकर्मी संक्रमितों के बीच रहकर उनको उपचार देते हैं। जबकि, अंग्रिम पक्ति के कर्मचारी सावर्जनिक तौर पर लोगों के बीच में रहते हैं। इसलिए उन्हें एन-95 मास्क पहनने का सुझाव दिया जाता है।

Sponsored

● कपड़े के मास्क की केवल एक परत बड़े ड्रॉपलेट्स को रोक सकती है। लेकिन ये एयरोसोल्स को रोकने में सक्षम नहीं हैं● वायरस के प्रसार के खिलाफ सबसे ज्यादा सुरक्षा देने में एन-95 सबसे बेहतर है● एन-95 के मामले में अगर संक्रमित व्यक्ति ने मास्क नहीं पहना है, तो भी संक्रमण फैलने में कम से कम 2.5 घंटे लगेंगे● अगर दोनों एन-95 का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो वायरस को फैलने में 25 घंटों का समय लगेगा● आंकड़ों के अनुसार, कपड़े के मास्क की तुलना में सर्जिकल मास्क बेहतर काम करते हैं

Sponsored

● अगर संक्रमित व्यक्ति ने मास्क नहीं पहना है और दूसरा व्यक्ति मास्क का इस्तेमाल कर रहा है, तो संक्रमण फैलने में 30 मिनट लग सकते हैं● अगर दो लोग मास्क नहीं पहने हैं और उनमें से एक संक्रमित है, तो वायरस 15 मिनट में फैल जाएगा● अगर दूसरे व्यक्ति ने कपड़े का मास्क पहनता है, तो वायरस को फैलने में 20 मिनट लगेंगे। अगर दोनों कपड़े का मास्क पहने हैं, तो संक्रमण को फैलने में 27 मिनट का समय लगेगा

Sponsored

Comment here