AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

एड्रेस प्रूफ के बिना भी आसानी से मिलेगा फ्री में LPG गैस कनेक्शन, मोदी सरकार ने लिया फैसला

बगैर स्थायी पता के भी मिलेंगे उज्ज्वला कनेक्शन, सरकार जल्द लागू करने जा रही योजना का दूसरा फेज : केंद्र सरकार जल्द ही उज्ज्वला योजना का दूसरा फेज लागू करने जा रही है। इसके तहत उन लोगों को भी एलपीजी कनेक्शन देने का इंतजाम होगा जिनके पास स्थायी पता नहीं है। इसका फायदा शहरों में रहने वाले गरीबों और देश के विभिन्न हिस्सों में रोजगार की तलाश में जाने वाले श्रमिकों को खास तौर पर होगा। इसे जल्द लागू करने की तैयारी है। इसके पहले फेज की शुरुआत मई, 2016 में की गई थी।

Sponsored

पेट्रोलियम मंत्रालय के तहत आने वाली सरकारी तेल कंपनियां अभी उज्ज्वला के दूसरे फेज का अंतिम प्रारूप तैयार कर रही हैं। इसमें जो बड़े बदलाव होंगे, उसमें स्थायी पता की जरूरत को कम किया जाएगा।

Sponsored

दूसरा बदलाव यह होगा कि एक सीमित अवधि के बाद कनेक्शन आगे बढ़ाने या लौटाने का विकल्प मिलेगा। ये दोनों बदलाव दूरदराज इलाकों में काम करने वाले श्रमिकों की जरूरत को देखते हुए किया जा रहा है। इसके तहत एक करोड़ कनेक्शन दिए जाने की संभावना है।

Sponsored

आम बजट 2021-22 पेश करते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने उज्ज्वला का विस्तार करने का एलान किया था और नए नियमों के तहत एक करोड़ और कनेक्शन देने की बात कही थी। 31 जनवरी, 2021 तक देश में गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले 8.3 करोड़ परिवारों को उज्ज्वला कनेक्शन के तहत रसोई गैस उपलब्ध कराया गया था। इससे देश के 91 फीसद परिवारों के पास पर्यावरण अनुकूल रसोई गैस उपलब्ध हो सका है।

Sponsored

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here