AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

बिहार के कई इलाकों में 48 घंटे तक खूब बरसेगा मानसून, कुछ इलाकों में अगले 24 घंटे में भारी बारिश के आसार

बिहार में मानसून (Monsoon in Bihar) एक्टिव है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान (Weather Department Forecast) के मुताबिक अगस्त के महीने में बीते जून की तरह बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. वहीं, राज्य में शुक्रवार और शनिवार तक हल्की भारी बारिश होने के आसार हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार के अधिकांश हिस्सों में आकाशीय बिजली के साथ भारी बारिश (Heavy Rain) होने की संभावना है.

Sponsored

दरअसल, IMD के मुताबिक राजधानी पटना से ट्रफ लाइन गुजर रही है. जिसके कारण मॉनसून एक बार फिर अच्छी तरह से एक्टिव हो गया है. मौसम विभाग ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि कई जगहों पर वज्रपात की भी आशंका जताई है. इस दौरान प्रदेश में तेज हवा चलने का भी पूर्वानुमान है. आपदा प्रबंधन विभाग ने कई इलाकों के लिए चेतावनी जारी कर लोगों से अपनी सुरक्षा के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा है. प्रशासन ने लोगों से घरों से बाहर न निकलने की अपील की है.

Sponsored

अगले 24 घंटों में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के वैज्ञानिक संजय कुमार के अनुसार मॉनसून की ट्रफ लाइन गंगानगर, नारनौल, उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश और इसके आसपास वाराणसी, पटना, शांति निकेतन और वहां से दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी तक गुजर रही है. इसके कारण आने वाले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अनुमान है. वहीं, मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बिहार के अधिकांश हिस्सों में आकाशीय बिजली के साथ भारी बारिश होने की संभावना है. इसको लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है.

Sponsored

भारी बारिश के चलते आम लोगों का जीवन हुआ अस्तव्यस्त

गौरतलब हैं कि बिहार के ज्यादातर क्षेत्रों में लगातार भारी बारिश होने से खासकर उत्तर बिहार के कई जिलों में आम लोगों का जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया. घर से लेकर सड़कें तक डूबी हुई हैं. जिले की नदियां उफान पर चल रही हैं.वहीं, गंडक, बूढ़ी गंडक, बागमती, कोसी, कमला आदि नदियां उफनाई हुई हैं. चंपारण में गंडक तेज कटाव कर रही है. गंडक बराज से 1 लाख 39 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा गया. समस्तीपुर जिले के मोहिउद्दीननगर ब्लॉक क्षेत्र में वाया नदी के जलस्तर में बढ़ोत्तरी से बिनगामा, मोहनपुर, सरारी, दशहरा के सरेह में पानी भर गया है. बारिश से दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर और मुजफ्फरपुर जिले में भी लोगों का जीवन बेहाल हो गया है.

Sponsored

 

 

 

input – DTW 24

Sponsored

Comment here