BIHARBreaking NewsNationalPolitics

आसान होगा पटना से मुजफ्फरपुर का सफर, अब बनेगा चकाचक 4 लेन नेशनल हाइवे, 6 लेन का होगा छपरा बायपास

PATNA-पटना रिंग रोड से शेरपुर दिघवारा महासेतु होते हुए मुजफ्फरपुर तक बनेगा 4 लेन हाईवे, छपरा बाईपास भी अब हो जाएगा सिक्स लेन, रेवा घाट में बनेगा नया 4 लेन पुल, गाड़ियों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए मिली मंजूरी, दिघवारा से सोनहा तक नए ग्रीन फील्ड अलाइनमेंट पर 4 लेन रोड, केंद्र ने दी स्वीकृति : पटना रिंग रोड से शेरपुर-दिघवारा महासेतु होते हुए मुजफ्फरपुर तक 4 लेन हाइवे बनेगा। केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय दिखवारा से सोनहो (एनएच-102) तक लगभग 25 किलोमीटर ग्रीनफील्ड अलाइनमेंट (एकदम नई सड़क) के लिये फिजिबिलिटी अध्ययन करा रहा है। अभी दिघवारा से शीतलपुर-परसा होते हुए गाड़ियां सोनहो जा रही हैं जो 2 लेन चौड़ा है। इस वर्तमान सड़क को चौड़ा करने के लिए जमीन अधिग्रहण की गुंजाइश नहीं है।

Sponsored

ऐसे में सारण सांसद राजीव प्रताप रुढ़ी के आग्रह पर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ग्रीनफील्ड अलाइनमेंट पर एकदम नई सड़क बनाने की कार्रवाई शुरु कर दी है। ये सड़क छपरा-मुजफ्फरपुर हाइवे में मिल जाएगा। वहीं दिखवारा-शेखपुरा महासेतु के शेरपुर तरफ यानी पटना साइड में शेरपुर से कन्हौली (पटना रिंग रोड का हिस्सा, लंबाई-11 किलोमीटर) पहले ही एनएच-131जी घोषित किया जा चुका है जिसके लिये जमीन अधिग्रहण की कार्रवाई राज्य सरकार कर रही है। रेवा घाट पर भी 4 लेन पुल बनेगा।

Sponsored

गाड़ियों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए छपरा बाईपास को 6 लेन बनाने की मंजूरी
केन्द्र ने गाड़ियों की आवाजाही को सुगम बनाने के लिए छपरा बाईपास को 6 लेन बनाने की मंजूरी दे देते हुए उसका डीपीआर बनाने की कार्रवाई शुरु कर दी है। यह बाईपास अभी 4 लेन है जो छपरा-सिवान-गोपालगंज-बलिया की तरफ जाने वाले 6 हाइवे को सेमी रिंग रोड की तरह जोड़ता है। सारण सांसद रुडी ने ही इसे 6 लेन करने का आग्रह किया था।

Sponsored

डीपीआर का काम शुरू, 4 साल पहले बना था यह 2 लेन पुल, ट्रैफिक दबाव के बाद अब बनेगा 4 लेन
केन्द्र ने छपरा-मुजफ्फपुर (एनएच102) पर भारी ट्रैफिक दबाव को देखते हुए इसे 4 लेन करने की मंजूरी देते हुए उसके लिये डीपीआर बनाने की कार्रवाई शुरु कर दी है। गाड़ियों का दबाव के कारण ही इसे 4 साल बाद ही 4 लेन करने का निर्णय लेना पड़ा है। इस हाइवे पर ही गंडक नदी पर रेवा घाट में नया 4 लेन पुल बनाने की कार्रवाई भी शुरु कर दी गई है।

Sponsored

Comment here