ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

आज लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, भूल कर भी ना करें यह काम, नहीं तो लगेगा पाप

Solar Eclipse: कुछ घंटे बाद लगेगा साल का पहला सूर्य ग्रहण, गर्भवती महिलाओं और बच्चों को इन बातों का रखना होगा खास ख्याल! : भारत में सूर्य ग्रहण का समय और सूतक काल: साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) भारतीय समयानुसार 30 अप्रैल, 2022 की मध्यरात्रि 12.15 मिनट से शुरू होकर प्रातः काल 4 बजकर 07 मिनट तक रहेगा। चूंकि ये सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) भारत में नहीं दिखेगा, इसलिए सूतक काल मान्य नहीं होगा और किसी भी तरह के धार्मिक कार्य आदि पर कोई पाबंदी भी नहीं है।

Sponsored

पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार सूर्य ग्रहण विशेष तौर पर गर्भवती महिलाओं और उनके गर्भ में पल रहे बच्चों के लिए अशुभ होता है। चूंकि जानकारों का मानना है कि इस दौरान बुरी शक्तियां काफी ज्यादा सक्रिय होती हैं। ऐसे में यदि को महिला गर्भवती है तो सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2022) के दौरान विशेष सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है।

Sponsored

बच्चों को सूर्यग्रहण का नजारा लेना है तो आप इसके लिए यूवी फिल्टर वाले चश्में या फिर दूरबीन का इस्तेमाल करें और ध्यान रखें कि सूर्य को नंगी आंखों से नहीं देखना चाहिए।

Sponsored

सूर्य ग्रहण के दुष्प्रभाव के बारे में एवं उससे जुड़ी हुई सम्पूर्ण जानकारी माता-पिता और बड़े बुजुर्गों को बच्चों को कम उम्र में ही समझानी चाहिए। इसके साथ ही सूर्य ग्रहण का महत्व और उनका हमारे स्वास्थ्य और आंखों पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में बच्चों को बताना चाहिए।

Sponsored

Comment here