AccidentADMINISTRATIONAUTOMOBILESBankBreaking NewsBUSINESSCRIMEDELHI

अब बिना राशन कार्ड के भी मिलेगा राशन, केंद्र सरकार ने किया ऐलान, ये है नियम

राशन कार्ड धारकों के लिए गुड न्यूज़ है। केंद्र की मोदी सरकार ने राशन लाभुकों को बड़ी सुविधा देने का ऐलान किया है। संसद में सरकार ने कहा है कि राशन की सुविधा लेने के लिए आपको राशन कार्ड होना जरूरी नहीं है। यह जानकारी खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मामले के मंत्री पीयूष गोयल संसद में रख रहे थे। पीयूष गोयल ने बताया कि अब राशन कार्ड धारकों को राशन की सुविधा लेने के लिए राशन कार्ड दिखाने की आवश्यकता नहीं है।

Sponsored

वह मात्र राशन कार्ड दिखाकर ही लोग राशन ले सकते हैं। लोग जहां भी रहते हैं वहां के पास ही राशन दुकान पर जाकर आधार नंबर और राशन नंबर बताना होगा। फिर आसानी से उन्हें राशन मिल जाएगा।

Sponsored

पीयूष गोयल ने बताया कि नई तकनीक के माध्यम से राशन देने की प्रक्रिया को सुला बना दिया गया है। वन नेशन वन राशन कार्ड की सुविधा देश में शुरू कर दी गई है। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि अब तक भारत में वन नेशन वन राशन कार्ड के माध्यम से 77 करोड़ लोग जुड़े हैं। जिसमें राशन कार्ड इस्तेमाल करने वाले की टोटल संख्या 96.8 फीसद है। इसमें 35 राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के लोग शामिल है।

Sponsored

पीयूष गोयल ने जानकारी दी कि अगर कोई व्यक्ति का राशन कार्ड उसके गृह राज्य में और वह अपने फैमिली के साथ नौकरी के वजह से किसी और शहर में रहता है तो वह अपने पास की राशन दुकान में जाकर राशन कार्ड नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देकर राशन ले सकता है। अब ऑनलाइन राशन कार्ड की दिखाने को जरूरत नहीं है। केंद्र सरकार ने अभी तक राज्य सरकारों को वन नेशन वन राशन के लिए किसी तरह का गाइडलाइन जारी नहीं किया है।

Sponsored

Comment here