ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePoliticsRAIL

अब आसानी से घर बैठे-बैठे मिलेगा तत्काल का कंफर्म टिकट, रेलवे ने लांच किया नया मोबाइल एप्प

PATNA- अब आसानी से घर बैठे-बैठे मिलेगा तत्काल का कंफर्म टिकट, रेलवे ने लांच किया नया मोबाइल एप्प : रेल यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत वाली खबर है। यात्री अब कन्फर्म टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं। इसके लिए IRCTC ने एक नया एप लॉन्च किया है, जिसे ConfirmTicket Mobile App के तहत लिस्टेड किया गया है। ConfirmTICKET भारतीय रेलवे के लिए आधिकारिक IRCTC पार्टनर ट्रेन एप है जो यूजर्स को ट्रेन टिकट बुक करने, सीट की उपलब्धता की जांच करने, ट्रेन शेड्यूल की जांच करने और उन्हें ऑफ़लाइन एक्सेस करने की सुविधा देता है। यूजर्स एप का उपयोग करके किसी भी समय ई-टिकट के लिए टीडीआर फाइल कर सकते हैं या टिकट रद कर सकते हैं।

Sponsored

Confirm TICKET मोबाइल एप तत्काल कोटा के तहत उपलब्ध सीटों के बारे में जानकारी देता है। ट्रेन यात्रियों के लिए जो अधिक उपयोगी है, वह यह है कि उन्हें अपने पसंदीदा रूट के तहत अलग-अलग ट्रेनों के नाम पर फीड नहीं करना पड़ता है। इसके बजाय यह एप यूजर्स को उस विशेष मार्ग पर चलने वाली विभिन्न ट्रेनों में उपलब्ध तत्काल सीटों के सभी डिटेल के बारे में जानकारी देता है। उदाहरण के लिए X, Y, Z ट्रेनें मार्ग A पर चलती हैं। उस स्थिति में यात्रियों को X, Y, Z ट्रेनों के लिए अलग से तत्काल टिकट की तलाश नहीं करनी होगी। एप का उपयोग करके वे रूट A में चलने वाली सभी ट्रेनों के लिए सभी तत्काल सीटों की स्थिति देख सकते हैं।

Sponsored

कहां से डाउनलोड करें एप

Sponsored

एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है। एप में टिकट बुकिंग के लिए एक मास्टर लिस्ट भी है जो आपकी सभी जरूरतों का ख्याल रखती है। यूजर्स अपनी बुकिंग की पुष्टि करने से पहले अपने यात्रा डिटेल को सेव कर सकते हैं। तत्काल बुकिंग मानदंडों के अनुसार, टिकट बुकिंग का समय सुबह 10 बजे से शुरू होता है। जिसके बाद यात्री अपनी ऑनलाइन बुकिंग और ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। यात्रियों को हालांकि यह ध्यान रखना चाहिए कि इस एप के माध्यम से बुक किए गए उनके तत्काल टिकट कन्फर्म भी हो सकते हैं या वेटिंग भी मिल सकता है।

Sponsored

इस बीच आईआरसीटीसी ने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर हाल ही में साझा किया है कि आईआरसीटीसी रेल कनेक्ट एप डाउनलोड करने से ग्राहकों को टिकट बुक करने की कई सुविधा मिलेगी जो परेशानी मुक्त होगी और कम समय लगेगा। आईआरसीटीसी ने कहा कि एप कुछ ही क्लिक में ट्रेन टिकट बुक करने या उनके बारे में पूछताछ करने का एक तुरंत, आसान और सुविधाजनक तरीका देता है। टिकट 3 आसान चरणों में बुक किए जा सकते हैं जबकि यात्रियों को 24×7 सहायता भी मिलेगी।

Sponsored

Comment here