ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPoliticsTravel

अच्छी खबर : बिहार के इस जिले में 984 करोड़ की लागत से बन रहा देश का सबसे लम्बा सड़क पुल

बिहार के लोगों के लिए अच्छी खबर है. जानकारी के अनुसार बिहार में देश के सबसे लम्बे सड़क पुल का निर्माण बिहार में किया जा रहा है | ये पुल सुपौल के बकौर से और मधुबनी जिले के भेजा के बीच बनाया जा रहा है | फिलहाल देश के सबसे लंबा पुल असम का 9.15 किमी लंबा भूपेन हजारिका सेतु है लेकिन ये पुल इससे भी लंबा होगा |

Sponsored

बताया जा रहा है की यह भूपेन हजारिका पुल से भी करीब 1 किलोमीटर ज्यादा लंबा होगा |इस पुल के निर्माण के बाद सुपौल से मधुबनी की दूरी लगभग 30 किलोमीटर तक कम हो जाएगी, फिलहाल मधुबनी जाने के लिए सुपौल से 100 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है जो घटकर 70 किमी ही रह जाएगी।

Sponsored

आपको बता दे की बिहार का शोक कही जाने वाली कोसी नदी पर बिहार के मधुबनी के उमगांव से महिषी तारापीठ (सहरसा) के बीच बन रहे फोरलेन सड़क के एलाइनमेंट में यह पुल बन रहा है। कोसी सुपौल जिले के बकौर से मधुबनी जिले के भेजा के बीच देश के सबसे लंबा सड़क पुल का निर्माण शुरू हो गया है।

Sponsored

2023 में बनकर होगा तैयार : निर्माणाधीन यह पुल कई दृश्टिकोण से महत्वपूर्ण है, पुल के निर्माण के बाद नेपाल, बांग्लादेश और भूटान के साथ उत्तर-पूर्व के राज्यों को जोड़ेगा। महामारी की वजह से निर्माण की प्रक्रिया धीमी जरूर हुई थी लेकिन बताया जा रहे कि दिसंबर 2023 तक पुल निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Sponsored

Comment here