ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

अच्छी खबर: अब बिहार के महाबोधि मंदिर में चढ़े फूलों से बनेगी अगरबत्ती, लोगों को मिलेगा रोजगार

Incense Sticks made from flowers: कंपनी फूल डॉट को मंदिर के फूलों को इकट्ठा कर उनसे धूपबत्ती और अगरबत्ती एवं लेदर वेगन बनाएगी। यह एक इनोवेटिव स्टार्टअप कंपनी है।

बिहार के बोधगया के महाबोधी मंदिर में भगवान बुद्ध के चरणों में चढ़े फूल अब ऐसे ही बर्बाद नहीं होंगे। उन फूलों से अब अगरबत्ती बनाई जाएगी। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। खास बात ये है कि इससे स्थानीय लोगों को रोजगार मिल सकेगा।

Sponsored

इस संबंध में फूल डॉट को ब्रांड के फाउंडर इंजीनियर अंकित अग्रवाल ने बताया कि जुलाई 2017 में फुल डॉट को (phool.co) एक इनोवेटिव स्टार्टअप कंपनी स्थापित की है जिसका मुख्य उद्देश्य सर्कुलर इकोनामी पर है। कंपनी मंदिर के फूलों को इकट्ठा कर उनसे धूपबत्ती और अगरबत्ती एवं लेदर वेगन बनाएगी।

Sponsored

Flowers placed at the feet of Lord Buddha in Mahabodhi temple will no longer be wasted

Sponsored

महिलाओं को प्रशिक्षण और रोजगार प्रदान करेगी कंपनी

बताया जाता है कि कंपनी ने इसके लिए बोधगया टेंपल मैनेजमेंट कमेटी के साथ एमओयू साइन किया है। प्रतिदिन डेढ़ से दो टन फूल को प्रोसेस कर अगरबत्ती तैयारी की जाएगी।

Sponsored

The company will provide training and employment to women

Sponsored

कंपनी स्थानीय स्तर पर पिछड़े एवं गरीब वर्ग की महिलाओं को प्रशिक्षण और रोजगार प्रदान करेगी।

Sponsored

गया के डीएम ने क्या कहा?

इस संबंध में गया के डीएम डॉ. त्यागराजन एसएम ने बताया कि जिस तरह काशी विश्वनाथ मंदिर, जगन्नाथ पुरी मंदिर एवं अन्य बड़े मंदिरों में भारी मात्रा में भगवान पर चढ़ने वाले फूलों से अगरबत्ती एवं अन्य चीजों को बनाया जाता है उसी प्रकार यहां भी होगा।

Sponsored

flower incense sticks

Sponsored

उन्होंने कहा कि इसके लिए एक एमओयू साइन किया गया है। वहीं दूसरी ओर महाबोधि मंदिर को भी आय का स्रोत प्राप्त होंगे। इससे पहले महाबोधी मंदिर में चढ़े फूलों को अगले दिन बेकार समझ कर फेंक दिया जाता था। अब इन विभिन्न फूलों से अगरबत्ती बनाने का कार्य शुरू किया गया है।

Sponsored

Comment here