ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

अग्निपथ हलचल लाइव: सेना ने अग्निवीर भर्ती रैली के लिए अधिसूचना जारी की

सरकार की सेना भर्ती योजना ‘अग्निपथ’ के खिलाफ विरोध प्रदर्शन सोमवार को भी जारी रहा। राज्य सरकार ने सशस्त्र बलों के उम्मीदवारों द्वारा दिए गए ‘भारत बंद’ के आह्वान के मद्देनजर सुरक्षा कड़ी कर दी है।

Sponsored

पिछले हफ्ते केंद्र सरकार द्वारा सशस्त्र बलों की तीनों सेवाओं में युवाओं की भर्ती के लिए विवादास्पद अग्निपथ योजना की घोषणा के बाद बड़े पैमाने पर प्रदर्शन शुरू हो गए। इसकी कुछ शर्तों पर आपत्ति जताते हुए सेना के उम्मीदवार दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, पंजाब, झारखंड और असम सहित 11 राज्यों में आंदोलन कर रहे हैं।

Sponsored

कुछ राज्यों में प्रदर्शनों के हिंसक होने के साथ ही विवाद बढ़ गया। प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनों में आग लगा दी, सार्वजनिक और पुलिस वाहनों में तोड़फोड़ की, सुरक्षा कर्मियों को घायल कर दिया। वे इस योजना को वापस लेने की मांग कर रहे हैं – केंद्र ने इस मांग को खारिज कर दिया।

Sponsored

केंद्र भी इस योजना का बचाव करता रहा है, यह समझाते हुए कि चार साल बाद सेवानिवृत्त होने वाले रंगरूटों या ‘अग्निवर’ को वित्तीय सहायता दी जाएगी। साथ ही, प्रदर्शनकारियों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए, सरकार ने ऊपरी आयु सीमा को 21 से घटाकर 23 कर दिया है।

Sponsored

Comment here