BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

सावधान! यलो जोन में आया बिहार; पटना समेत राज्य के 38 जिलों में तेज हवा के साथ भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया ब्लू अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक पटना सहित बिहार के 38 जिले यलो जोन में हैं। यहां पर मौसम का बदलाव हवा की गति और नमी के मुताबिक होगा। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने सभी जिलों की मॉनिटरिंग तेज कर दी है। इसके साथ ही भारी बारिश और तेज हवा को लेकर मौसम विभाग ने बिहार में ब्लू अलर्ट भी जारी किया है।

Sponsored


Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

जिसके तहत बिहार के पटना, औरंगाबाद, नवादा, नालंदा, गया, गोपालगंज, बक्सर, अरवल, जहानाबाद, रोहतास, दरभंगा, सीतामढ़ी, मधुबनी, शिवहर, पश्चिमी व पूर्वी चंपारण में स्थित कुछ स्थानों पर 35 से 40 किलोमीटर हवा के साथ ही भारी बारिश के आसार हैं। इधर, सोमवार को 44 MM बारिश के बाद पटना पानी-पानी हो गया था।

Sponsored


Sponsored

देर शाम डेढ़ घंटे तेज बारिश से कई माेहल्लों की सड़काें पर पानी भर गया है। कदमकुआं इलाके में तीन फीट तक पानी भर गया। पाटलिपुत्र काॅलाेनी और बेउर में ताे लाेगाें का घर से निकलना मुश्किल हाे गया। दक्षिणी पटना की स्थिति ताे पहले से ही खराब है। बारिश के बाद समस्या और गंभीर हाे गई।

Sponsored


Sponsored

चक्रवाती हवाओं ने बिगाड़ा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी से आने वाली नमी और बिहार, झारखंड से लेकर मध्यप्रदेश तक जाने वाली चक्रवाती हवाओं की वजह से बिहार के विभिन्न हिस्सों में बारिश के लिए सिस्टम सक्रिय हो गया है। मौसम विभाग के मुताबिक राज्य में आने वाले 24 घंटे में भारी की बारिश की संभावना है।

Sponsored


Sponsored

मौसम विभाग का बड़ा अलर्ट
मौसम विभाग ने बिहार के विभिन्न हिस्सों में 16 जून तक ब्लू अलर्ट जारी किया है। हालांकि, मानसून का प्रभाव बिहार के साथ ही हिमालय के तटवर्ती क्षेत्र स्थित नेपाल के कुछ हिस्सों में दिखाई दे रहा है। जहां पर तेज हवा के साथ 5 से 17 एमएम तक बारिश रिकाॅर्ड की गई है। इसे देखते हुए मौसम विभाग ने पटना से लेकर राज्य के अन्य जिलों को भी अलर्ट मोड पर रखा है। मौसम विभाग का रडार 38 जिलों में एक्टिव कर दिया गया है।

Sponsored


Sponsored

पटना में बढ़ेगी बारिश
पटना में सोमवार की सुबह धूप थी। शाम को आसमान पर बादल छाने के बाद 44 MM तक बारिश हुई। इस दौरान 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल रही थी। मंगलवार को पटना में सुबह धूप होगी। दोपहर में उमस के बाद बारिश के आसार बने हुए हैं। इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि पटना के साथ अन्य जिलों में सुबह मौसम साफ रह सकता है लेकिन दोपहर बाद हालात बिगड़ेंगे और शाम तक बारिश की संभावना बन जाएगी। सोमवार को जिस तरह से बिजली कड़कने की घटना हुई उसी तरह से मंगलवार को आकाशीय बिजली को लेकर मौसम का अलर्ट है।

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Ads

Sponsored

Sponsored

Input: Bhaskar

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here