ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

IIT-Delhi के स्टार्टअप का कमाल! तैयार किया अद्भुत ई-स्कूटर, 20 पैसा प्रति KM के खर्च पर दौड़ेगा

पेट्रोल की कीमतें लगातार आसमान छू रही हैं. इस बढ़ती महंगाई में चार पहिया तो छोड़िए, दोपहिया वाहन भी घर से बाहर निकालने के पहले लोगों को 100 बार सोचना पड़ रहा है. ऐसे में दुनिया के कई देश इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की ओर बढ़ चुके हैं. भारत में भी तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों पर काम किया जा रहा है इसी क्रम में IIT-Delhi के स्टार्टअप Geliose Mobility ने एक नया ई-स्कूटर ‘होप’ बनाकर सबका ध्यान खींचा है.

Sponsored

man ANI

Sponsored

दावा किया जा रहा है कि ‘होप’ पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर की तुलना में बहुत सस्ता है. जहां पेट्रोल वाले स्कूटर 2.5 रुपए प्रति लीटर के खर्च से चलते हैं, वहीं ‘होप’ मात्र 20 पैसे प्रति किमी के खर्च से सड़कों पर दौड़ेगा. कंपनी ने कीमत 46,999 रुपए रखी है. ‘होप’ के संस्थापक आदित्य तिवारी ने बताया कि इसकी बैटरी पोर्टेबल होगी.

Sponsored

यह कम कीमत का और इंटरनेट से कनेक्टेड वाहन होगा. ‘होप’ की बैटरी लगभग तीन घंटे में 80% तक चार्ज हो जाती है. स्कूटर दो तरह की बैटरी के साथ उपलब्ध है. होप की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सड़क पर दौड़ता है. मतलब इसको बिना ड्राइविंग लाइसेंस के लिए भी चलाया जा सकता है.

Sponsored

Comment here