ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsEDUCATIONMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

CBSE का बड़ा फैसला, 10वीं-12वीं के प्राइवेट कैंडिडेट्स की प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होगी

PATNA-10वीं-12वीं के प्राइवेट कैंडिडेट्स की प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होगी, बोर्ड नियुक्त करेगा ऑब्जर्वर और एक्सटर्नल एग्जामिनर, परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल लैब की होगी जांच : सीबीएसई टर्म टू 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षा, इंटरनल असेसमेंट और प्रोजेक्ट वर्क 2 मार्च से शुरू होने जा रहा है। लेकिन प्राइवेट कैंडिडेट्स की प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं ली जाएगी। बोर्ड ने जारी निर्देश में कहा है कि प्राइवेट कैंडिडेट्स के लिए अलग से प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। प्राइवेट कैंडिडेट्स को मार्क्स प्रो-राटा के आधार पर दिया जाएगा जो उन्हें थ्योरी के पेपर में प्राप्त हुए हैं। वहीं 12वीं कक्षा के प्राइवेट विद्यार्थियों की भी प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन नहीं किया जाएगा। बोर्ड ने कहा है कि सत्र 2021-22 के प्राइवेट कैंडिडेट्स के प्रैक्टिकल मार्क्स, जो 2020-21 में रेग्युलर कैंडिडेट्स के रूप में अपियर हुए हैं, बोर्ड के पास उपलब्ध हैं इसलिए विद्यार्थियों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा नहीं होगी। सिर्फ वैसे विद्यार्थी प्रैक्टिकल परीक्षा देंगे जो सत्र 2020-21 में फेल हो गए थे।

Sponsored

बोर्ड ने कहा है कि प्रैक्टिकल परीक्षा कंडक्ट कराने के लिए बोर्ड एक्सटर्नल एग्जामिनर केवल 12वीं कक्षा के लिए नियुक्त करेगा और ऑब्जर्वर की भी नियुक्ति होगी। जो फेयर परीक्षा को कंडक्ट कराने के लिए काम करेंगे। बोर्ड ने स्कूलों को कहा है कि वो रीजनल ऑफिस से संपर्क करेंगे ऑब्जर्वर के लिए। स्कूलों को साथ ही एक्सटर्नल एग्जामिनर और ऑब्जर्वर की देख-रेख में ही सभी प्रैक्टिकल परीक्षा लेनी है। दूसरी ओर इंटरनल एग्जामिनर की भी नियुक्ति होगी। स्कूलों को ऐसे शिक्षक को नियुक्त करना है जो सभी विषयों की जानकारी रखते हो। इसके लिए स्कूल के प्राचार्य शिक्षकों की अपाइंटमेंट करेंगे। इसके लिए उन्हें ऑर्डर पास करेंगे। साथ ही लेटर में उनकी ड्यूटी और जिम्मेवारियों का उल्लेख है।

Sponsored

परीक्षा से पहले प्रैक्टिकल लैब की होगी जांच : बोर्ड ने कहा है कि परीक्षा शुरू होने से पहले प्रैक्टिकल लैब की जांच एक्सटर्नल एग्जामिनर द्वारा की जाएगी। इसलिए स्कूलों को लैब पहले से तैयार रखना है। एक्सटर्नल एग्जामिनर को परीक्षा के कम से कम एक दिन पहले लैब को विजिट कर उसकी जांच करनी है कि लैब में एप्रेटस, इक्वीपमेंट्स, केमिकल और अन्य जरूरी चीजें हैं या नहीं। कोई भी कमी पाई जाने पर स्कूल के प्राचार्य या हेड को इसी जानकारी देनी है। 20 से ज्यादा विद्यार्थियों के होने पर परीक्षा को दो से तीन सेशन में आयोजित करने को कहा गया है। फाइन आट‌्‌र्स की प्रैक्टिकल परीक्षा सभी विद्यार्थियों के लिए दो सेशन में आयोजित करनी है।

Sponsored

Comment here