ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

BPSC में जहानाबाद और अरवल भी नहीं है पीछे, पढ़िए अमर्त्य, दिव्या और सुनील के सफलता का राज

66th BPSC Result 2022: अरवल के अमर्त्य कुमार आदर्श ने 10वां, जहानाबाद के सुनील ने 27वां और दिव्या ने 71वां स्थान हासिल किया है। इन सब पर जिले को नाज है।

66वीं बीपीएससी परीक्षा के रिजल्ट में जहानाबाद और अरवल जिले के बेटे-बेटियों ने अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है। अरवल के अमर्त्य कुमार आदर्श ने 10वां, जहानाबाद के सुनील ने 27वां और दिव्या ने 71वां स्थान हासिल किया है।

Sponsored

इन सब पर जिले को नाज है। अमर्त्य अरवल के कुर्था बाजार के जबकि सुनील और दिव्या जहानाबाद जिले के गंगापुर और मेटरा गांव के रहनेवाले हैं। जानिए क्या है इनकी सफलता का राज।

Sponsored

अमर्त्य का सपना यूपीएससी क्लियर करना

कुर्था बाजार के एक साधारण परिवार में पले बढ़े अमर्त्य के पिता उमेश ठाकुर एक प्राइवेट स्कूल चलाते थे। माता सीता देवी गृहिणी हैं। अमर्त्य ने मैट्रिक की परीक्षा में भी जिले के टॉप टेन में जगह बनाई थी।

Sponsored

अमर्त्य ने शुरुआती दौर में एअर फोर्स में साढ़े नौ साल तक नौकरी कर अपने परिवार की माली हालत को ठीक किया, लेकिन वह वहीं नहीं रुके।

Sponsored
Amartya Kumar Adarsh of Arwal secured 10th rank in BPSC
BPSC में अरवल के अमर्त्य कुमार आदर्श ने 10वां स्थान हासिल किया

अपनी पढ़ाई जारी रखी। सेना की नौकरी छोड़कर वर्ष 2016 में उनका चयन बैंक के पीओ पद के लिये हो गया। यह नौकरी भी रास नहीं आई और दिल्ली जा कर सिविल सर्विसेज की तैयारी में जुट गए।

Sponsored

बीपीएससी के 63वीं में भी उनका चयन हो गया था जिसमे उन्हें वाणिज्य कर विभाग मिला। वर्तमान में अमर्त्य कुमार आदर्श उप वाणिज्य कर आयुक्त के पद पर पटना में तैनात हैं। अमर्त्य का लक्ष्य यूपीएससी क्रैक करना है।

Sponsored

गांव से ही तैयारी कर सुनील ने पाई सफलता

27वां स्थान लाकर सुनील सक्सेना ने परिवार के साथ-साथ जिले का नाम रोशन किया है। कड़ौना ओपी क्षेत्र के गंगाचक गांव निवासी राजदेव चंद्रवंशी के छोटे बेटे हैं सुनील सक्सेना।

Sponsored

उनके पिता बिजली विभाग के रिटायर्ड कर्मी हैं। उनके घर मे पिता, बड़े भाई, भाभी एवं बूढ़ी दादी है। सुनील सक्सेना की मां मुंबई में रहती हैं। उनका इलाज चल रहा है।

Sponsored
Sunil of Jehanabad secured 27th position in BPSC
BPSC में जहानाबाद के सुनील ने 27वां स्थान हासिल किया

सुनील बताते हैं कि वह बीपीएससी के साथ-साथ यूपीएससी का भी एक बार परीक्षा दी थी लेकिन कुछ ही अंक से वह पिछड़ गए थे। इस तरह उन्होंने तीन बार पहले भी कोशिश की लेकिन सफलता हाथ आते-आते रह गई।

Sponsored

चौथे प्रयास में जब सफलता हाथ लगी तो खुशी से फूले नहीं समा रहे। सुनील बताते हैं कि वह दिल्ली में रहकर तैयारी कर रहे थे, लेकिन कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन में उन्हें दिल्ली छोड़कर गांव आना पड़ा। दो साल से गांव में ही तैयारी कर रहे थे। सुनील अपनी सफलता के पीछे पिता और परिजनों का योगदान बता रहे हैं।

Sponsored

पहले प्रयास में ही दिव्या ने मार ली बाजी

जहानाबाद जिले की मेटरा गांव की बिटिया दिव्या कुमारी ने 71वीं रैंक लाकर कमाल किया है। वह डीएसपी बनेंगी। जैसे ही प्रतियोगिता परीक्षा का परिणाम आया और रैंक देखा तो परिवार से लेकर पूरे गांव में खुशी की लहर दौड़ गई।

Sponsored
Divya Kumari did wonders by securing 71st rank in BPSC in the first attempt itself.
पहले प्रयास में ही दिव्या कुमारी ने BPSC में 71वीं रैंक लाकर कमाल किया

इनके पिता त्रिपुरारी शरण शर्मा बीसीओ के पद पर करपी में पदस्थापित हैं और शहर के जगदीशपुर मोहल्ले में अपने मकान में रहते हैं।

Sponsored

दिव्या चार बहन और उनका एक भाई है, जिसमें दिव्या सबसे छोटी है। दिव्या ने प्रथम प्रयास में ही उसने यह मुकाम हासिल कर लिया है।

Sponsored

Comment here