ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

Bihar SSC CGL परीक्षा के लिए आवेदन की लास्ट डेट बढ़ाई गयी, पढ़िए नोटिस

बिहार कर्मचारी चयन आयोग, BSSC ने भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 2187 पदों को भरने की घोषणा की थी। फिलहाल परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार लास्ट डेट बढ़ने का नोटिस नीचे दी गई लिंक से पढ़ सकते हैं।

Bihar SSC CGL Recruitment Exam 2022: बिहार कर्मचारी चयन आयोग, BSSC ने CGL परीक्षा के लिए अप्लाई करने की अंतिम तिथि बढ़ा दी है। जिसके बाद उम्मीदवार बीएसएससी संयुक्त स्नातक स्तरीय परीक्षा के लिए 1 जून 2022 तक ऑनलाइन आवेदन जमा कर सकेंगे।

Sponsored

गौरतलब है कि इससे पहले परीक्षा के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट 15 मई 2022 निर्धारित थी। जिसे अब 1 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

Sponsored

वही ऑनलाइन आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथि 30 मई 2022 तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले भर्ती परीक्षा के लिए 14 अप्रैल 2022 को आवेदन प्रक्रिया शुरू हुई थी।

Sponsored

सीजीएल पदों का विवरण व योग्यता

Bihar SSC CGL Recruitment Exam 2022
बिहार एसएससी सीजीएल भर्ती परीक्षा 2022

सचिवालय सहायक- 1360 (योग्यता – ग्रेजुएशन)

Sponsored

योजना सहायक – 125 (योग्यता – ग्रेजुएशन)

Sponsored

मलेरिया निरीक्षक – 74 व 19 (योग्यता – साइंस स्ट्रीम में ग्रेजुएशन)

Sponsored

डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड सी – 2 व 1 (ग्रेजुएशन व PGDCA/BCA/BSc IT)

Sponsored

कार्यालय निबंधक में अंकेक्षक – 256 व 34 (गणित के साथ स्नातक या कॉमर्स में ग्रेजुएट)

Sponsored

अंकेक्षण निदेशालय में अंकेक्षक – 370 व 117 (कॉमर्स, गणित, इकोनॉमिक्स या स्टैट्स में से किसी एक विषय के साथ ग्रेजुएशन)

Sponsored

कुल 2187 पदों को भरने की घोषणा

BSSC has announced to fill a total of 2187 posts.
BSSC ने कुल 2187 पदों को भरने की घोषणा

बिहार कर्मचारी चयन आयोग, BSSC ने भर्ती परीक्षा के माध्यम से कुल 2187 पदों को भरने की घोषणा की थी। फिलहाल परीक्षा के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट bssc.bihar.gov.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। उम्मीदवार लास्ट डेट बढ़ने का नोटिस नीचे दी गई लिंक से पढ़ सकते हैं।

Sponsored

BSSC CGL Exam 2022 Application Date Extension Notice

Sponsored

परीक्षा के लिए आयु सीमा

बीपीएससी सीजीएल परीक्षा के लिए आयु सीमा की बात करें तो, 21 से 37 वर्ष तक के उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि आरक्षण के नियमानुसार इसमें छूट मिलेगी।

Sponsored

आवेदन शुल्क

पदों पर आवेदन शुल्क ₹540 निर्धारित है. हालांकि विशेष आरक्षित वर्ग के लिए यह ₹135 है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि परीक्षा के लिए अप्लाई करने से पहले इसका नोटिफिकेशन ध्यान से पढ़ लें। नोटिफिकेशन की डायरेक्ट लिंक नीचे साझा की गई है।

Sponsored

प्रारंभिक परीक्षा में पांच गुना छात्रों का रिजल्ट

बीएसएससी ने कहा है कि अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन से पहले अपने सभी डॉक्यूमेंट्स जैसे शैक्षणिक योग्यता (सर्टिफिकेट व मार्कशीट) व जाति प्रमाण पत्र आदि जुटा लें, इसके बाद ही ऑनलाइन फॉर्म भरें।

Sponsored

ऑनलाइन फॉर्म सब्मिट करने के बाद उसमें कोई बदलाव नहीं हो सकेगा। आयोग की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार 40 हजार से अधिक आवेदन प्राप्त होने पर परीक्षा ली जाएगी। परीक्षा में वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रारंभिक परीक्षा में पांच गुना छात्रों का रिजल्ट दिया जाएगा।

Sponsored

Comment here