AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

Bihar में अधिक किराया वसूलने वाले 72 बस चालकों पर जुर्माना, 11 बसों को किया गया जब्त

पटना: बिहार में इन दिनों बस चालक (Bus Driver) अपनी मनमानी कर रहे हैं. बस चालक कोरोना के नाम पर यात्रियों से अधिक किराया वसूल रहे हैं. जिसके विरुद्ध बिहार के लगभग सभी जिलों में विशेष जांच अभियान चलाया गया. इस अभियान के तहत दोगुना भाड़ा वसूल करने वाले कुल 72 बस चालक/संचालकों पर जुर्माना (Fine) लगाया गया और 11 बसों को जब्त करने की कार्रवाई की गई. साथ ही 4 बसों की परमिट रद्द करने की अनुशंसा की गई.

Sponsored

इस विशेष जांच अभियान के तहत सभी जिलों में कुल 756 बसों की जांच की गई. इस दौरान मनमाना भाड़ा वसूली के साथ ही ओवरलोडिंग की जांच की गई. इसमें 29 बसों में ओवरलोडिंग पर जुर्माना लिया गया. यह अभियान सभी जिलों में जिला परिवहन पदाधिकारी, एमवीआई और ईएसआई के माध्यम से चलाया गया.

Sponsored

सभी बस संचालकों/चालकों को निर्देश दिया गया कि 50% यात्री क्षमता के प्रावधान के पहले जो किराया लिया जा रहा था, वही किराया लिया जाए. परिवहन मंत्री शीला कुमारी के अनुसार बसों में निर्धारित दर से अधिक भाड़ा वसूली को लेकर कई जिलों से शिकायतें मिल रही थी.

Sponsored

बता दें कि जब 50% क्षमता के साथ जब बसें चल रही थी, तो यात्रियों से दोगुना किराया लिया जा रहा था. वहीं आज जब पूरी क्षमता के साथ बसों का परिचालन किया जा रहा है, तो भी दोगुना किराया लिया जा रहा है.

Sponsored

बिहार के विभिन्न जिलों में बस स्टैंड और ऑटो स्टैंड पर यात्रियों का फीडबैक लिया गया. वहीं, शिकायत मिलने के बाद संबंधित बस मालिक/बस चालक पर कार्रवाई की गई. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि बसों में मनमाना भाड़ा वसूलने की शिकायत को लेकर विशेष जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया गया.

Sponsored

वाहन जांच पदाधिकारी ने बस कंडक्टर और ऑटो चालक को स्पष्ट निर्देश दिया कि यात्रियों से निर्धारित किराया ही लें. मनमाना किराया वसूली की शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जाएगी और वाहन को भी सीज कर दिया जाएगा.

Sponsored

 

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here