BIHARBreaking NewsBUSINESSNationalTECHNOLOGY

7 साल की मेहनत से युवक ने बनाया अनोखा जुगाड़, इसने Shark Tank India में मारी बाजी, प्रेरक है कहानी

मालेगांव के नजदीक छोटे से कस्बे के निवासी युवा खेतीहर कमलेश, खेती को सरल बनाने के जुगाड़ बनाते थे। किसानों तक अपने जुगाड़ को पहुंचाने की सोच के साथ वे ‘Shark Tank India’ में गए।

Sponsored

शार्क टैंक इंडिया शो से रातों-रात सुर्खियां बटोरने वाले जुगाड़ू कमलेश कहते हैं कि जब मैं दरवाजे के पीछे शो की शूटिंग के लिए खड़ा था तब मुझे जिंदगी के पुराने किस्से याद आ रहे थे। खेती की जिन समस्याओं को मेरे पिता ने झेला ऐसी दिक्कतें कई और किसानों को भी होती है। मेरे लिए दरवाजे के आगे एक अवसर था, जिसे मैं अपने जुगाड़ बना कर सभी किसानों तक उनकी मदद कर सकता हूं।

Sponsored

27 साल के कमलेश ने मौके को भुनाया और करोड़ों देशवासी उनके मुरीद हो गए। जब गांव में कमलेश जुगाड़ की चीजें बनाते थे तब गांव वाले उन्हें देख हैरत में रह जाते थे। कमलेश जानते थे कि हर किसान को इन जुगाड़ों की जरूरत है।

Sponsored

कमलेश के पास ना कोई व्यापार का आईडिया था ना ही कोई योजना। उनके पास केवल जुगाड़ था, जिनपर उन्हें पूरा भरोसा था। फिल्म देखने के शौकीन कमलेश को पढ़ाई में विशेष रूचि नहीं थी लेकिन दिमाग के बेहद तेज थे। आप यह जानकर दंग रह जाएंगे कि बीसीए के एक सब्जेक्ट में तीन बार फेल होने वाले कमलेश का बनाया हुआ कोई भी जुगाड़ आज तक फेल नहीं हुआ है।

Sponsored

बारिश में ट्रैक्टर चलाने की परेशानी को देखते हुए उन्होंने एक केबिन वाला ट्रैक्टर बनाया। खेत में बीज बोने में कठिनाई हुई थी उसकी मशीन बना डाली। परेशानी आती गई और उन परेशानी को दूर करने के लिए कमलेश जुगाड़ बनाते गए।

Sponsored

कमलेश शो पर जिस जुगाड़ को लेकर पहुंचे थे वह उनके लिए बेहद खास था। 7 साल के लंबे समय के बाद उन्होंने इसे तैयार किया था। जब उनके पिता साल 2014 में खेत में कीटनाशक दवाई छिड़कने के लिए कमलेश को कहा। 20 लीटर वाली टैंक को दिनभर पीठ पर लादे हुए उनकी हालत खस्ता हो गई। कमलेश ने भी सोचा कि इस दिक्कत का जुगाड़ तो निकालना ही है। दिन-रात एक करके और अथक प्रयासों के बाद आखिरकार उन्होंने मल्टी यूज ट्रॉली का निर्माण किया।

Sponsored

किसानों तक अपनी बनाई हुई ट्रॉली को पहुंचाने के लिए उन्हें कोई विकल्प नहीं मिल रहा था। ऐसे में उन्होंने अपने रिश्तेदार और दोस्तों की मदद ली तब उन्हें शार्क टैंक इंडिया शो के बारे में मालूम। फिर वह दिन आया जब उन्हें शो में एंट्री मिल गई।

Sponsored

फिल्मी अंदाज में कमलेश ने शो में अपने जुगाड़ को सबों के समक्ष प्रस्तुत किया और शानदार सफलता अर्जित की। यही कारण है कि आज कमलेश हर जगह सुर्खियों में बने हुए हैं।

Sponsored

Comment here