ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsBUSINESSNationalRAIL

6 साल से बंद पड़े बिहार के इस रूट पर 100 किमी के स्पीड से दौड़ी ट्रैन, जल्द शुरू हो रहा परिचालन

बिहार में पिछले 6 साल से बंद पड़े बनमनखी-बिहारीगंज रेलखंड (Banmankhi-Bihariganj Train Route) पर जल्द ही ट्रेनों का परिचालन शुरू होने वाला है। रेलवे के मुख्य संरक्षा आयुक्त यानी सीआरएस (CRS) ने पूर्णिया के बरहरा कोठी से लेकर बिहारीगंज रेलखंड का निरीक्षण किया। सीआरएस एएम चौधरी समस्तीपुर डीआरएम (DRM) के साथ ट्रेन से पहले बनमनखी जंक्शन पहुंचे फिर वहां से वह ट्रेन से बरहरा कोठी स्टेशन पहुंचे।

Sponsored

बड़हरा कोठी से बिहारीगंज तक पहले ट्रॉली से सफर कर ट्रैक का निरीक्षण किया, इसके बाद बिहारीगंज से वह ट्रेन से ही बनमनखी लौटे। इस दौरान 100 किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड से ट्रेन चलवाकर सीआरएस ने बरहरा कोठी बिहारीगंज रेलखंड के नये ट्रैक का निरीक्षण किया।

Sponsored
CRS inspected from Barhara Kothi in Purnia to Bihariganj railway section
सीआरएस ने पूर्णिया के बरहरा कोठी से लेकर बिहारीगंज रेलखंड का निरीक्षण किया

रेलवे मंत्रालय को भेजी जाएगी इसकी रिपोर्ट

इस मौके पर समस्तीपुर डिवीजन के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि सीआरएस का इंस्पेक्शन हो गया है। बाकी जो छोटी मोटी कमियां है, उसको ठीक करने का निर्देश भी दिया गया है। इसके बाद सीआरएस के द्वारा रेलवे मंत्रालय को इसकी रिपोर्ट भेजी जाएगी। सब कुछ अगर ठीक-ठाक रहा फिर भी कम से कम 25 दिन ट्रेन के परिचालन में लग जाएंगे।

Sponsored
Banmankhi-Bihariganj railway line
बनमनखी-बिहारीगंज रेलखंड

सीआरएस निरीक्षण के बाद 2016 से बंद पड़े बड़हरा कोठी बिहारीगंज रेलखंड पर अब जल्द ट्रेन के परिचालन की लोगों में उम्मीद जगी है। गौरतलब है कि आमान परिवर्तन के कारण 2016 से ही बनमनखी से बिहारीगंज तक ट्रेन का परिचालन बंद था।

Sponsored

ट्रेन का परिचालन जल्द शुरू होने की संभावना

लेकिन, 2019 में बनमनखी से बड़हरा कोठी तक मात्र 17 किलोमीटर तक ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया था। शेष 12 किलोमीटर बरहरा कोठी से बिहारीगंज की दूरी के बीच ट्रेन का परिचालन शुरू नहीं हुआ था।

Sponsored

अब सीआरएस के इंस्पेक्शन के बाद इस रूट पर भी जल्द ट्रेन का परिचालन शुरू होने की संभावना है। इससे इस इलाके के लाखों लोगों को फायदा मिलेगा।

Sponsored

6 वर्ष बीतने के बावजूद नहीं चल सकी ट्रेन

Train could not run even after 6 years
6 वर्ष बीतने के बावजूद नहीं चल सकी ट्रेन

बनमंखी रेलखंड पर आमान परिवर्तन कार्य को लेकर रेल का परिचालन बीते 31 जनवरी 2016 से बंद करा दिया गया था। इसके बाद तकनीकी के कारण टेंडर कार्य बिलंब से होने की वजह से निर्माण कार्य देरी से प्रारंभ हुआ था।

Sponsored

निर्माण कार्य प्रारंभ होतें ही तेजी से कार्य की शुरुआत की गई थी। लेकिन कुछ माह बाद निर्माण कार्य की गति धीमी पड़ गई। निर्माण कार्य समय सीमा पर पूर्ण नहीं होने पर रेल मंत्रालय द्वारा कार्रवाई के बाद संवेदक को काली सूची में डाल दिया गया।

Sponsored

इसके बाद पुन: रिटेंडर की प्रक्रिया पूर्ण की गई। नये संवेदक द्वारा अधूरा कार्य को पूर्ण कराने की प्रक्रिया तेजी के साथ कराया जा रहा हैं। बिहारीगंज, रघुवंशनगर, बड़हरा कोठी रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म निर्माण कार्य एवं रेल पथ कार्य अंतिम चरण में रहने की बाते कही जा रही है।

Sponsored

Comment here