Breaking NewsNationalReligion

16 फरवरी को मनेगी माघी पूर्णिमा, दोपहर बाद 2:28 से 3:12 बजे तक स्नान-पूजन का विजय मुहूर्त

PATNA-16 फरवरी को मनेगी माघी पूर्णिमा, दोपहर बाद 2:28 से 3:12 बजे तक स्नान व पूजन का विजय मुहूर्त : 16 फरवरी को माघी पूर्णिमा मनेगी। इसबार शोभन योग में माघी पूर्णिमा पड़ना अत्यंत शुभकारी माना जा रहा है। 15 फरवरी को रात 9:42 बजे से पूर्णिमा की शुरुआत हो रही है और समापन 16 फरवरी की रात 1:25 बजे होगा। इसलिए माघी पूर्णिमा 16 फरवरी को है। शोभन योग रात 8:44 बजे तक है। यह योग मांगलिक कार्यों के लिए शुभ माना जाता है। ज्योतिषाचार्यों के अनुसार उस दिन विजय मुहूर्त दोपहर बाद 2:28 बजे से दोपहर 3:12 बजे तक है। ज्योतिषाचार्य आचार्य प्रियेन्दु प्रियदर्शी के अनुसार माघी पूर्णिमा व्रत रखने और सत्यनारायण भगवान की कथा का आयोजन करने से घर और परिवार में सुख-शांति बढ़ती है। पूर्णिमा की रात चंद्रमा की पूजा करने से चंद्र दोष दूर होता है।

Sponsored

इस रात धन अाैर वैभव की देवी माता लक्ष्मी की भी पूजा करने की परंपरा है। माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए इस रात अपने घर और पूजा स्थान को साफ रखना चाहिए। माता लक्ष्मी को पंचमेवा, मखाने के खीर, लड्डू अाैर बतासे का भोग लगाना चाहिए। इससे महालक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों की आर्थिक उन्नति का द्वार खोल देती हैं। साल में 12 पूर्णिमा पड़ती हैं और सभी का अलग-अलग महत्व है। माघ मास में पड़ने वाली पूर्णिमा बड़ी पूर्णिमा में से एक है। इस दिन स्नान-ध्यान और दान आदि का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता है कि इस दिन देवी-देवता धरती के गंगा घाट पर आते हैं।

Sponsored

पवित्र नदियों में है स्नान का महत्व
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार माघ मास की पूर्णिमा तिथि को सभी देवी-देवता गंगा में स्नान करने आते हैं। भगवान विष्णु भी इस दिन गंगा में निवास करते हैं। इसलिए इस दिन पवित्र नदियों में स्नान करने का विशेष महत्व है। इस दिन स्नान के बाद दान करने की भी है। साथ ही जो साधक माघ मास में कल्पवास करते हैं, उनका पूर्णिमा के दिन कल्पवास का व्रत समाप्त होता है।

Sponsored

Comment here