ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsBUSINESSNationalPolitics

1491 करोड़ से सिमरिया पुल के बगल में बनेगा एक और 2 KM लंबा रेल & सड़क ब्रिज, बजट में पास प्रस्ताव

PATNA-1491 करोड़ से सिमरिया पुल के बगल में बनेगा एक और 2 किमी लंबा रेल ब्रिज, बजट में पास हुआ प्रस्ताव-आम बजट में बिहार का विशेष ख्याल रखा गया है। रेल बजट की बात करें तो बिहार को विशेष तबज्जो दिया गया है। सबसे खुशी की बात बेगूसराय के ​लोगों के लिए सामने आ रही है। बताया जा रहा है कि रेलवे ने सिमरिया रेल पुल के बगल में समानांतर एक और रेल सह सड़क पुल बनाने का निर्णय लिया है।

Sponsored

बताते चले कि परियोजना का डीपीआर पूमरे के जोनल कार्यालय द्वारा तैयार कर रेलवे बोर्ड को भेजा गया था। नए पुल पर दो रेलवे ट्रैक बिछाए जाने की योजना है। जिससे एक साथ अप एवं डाउन दोनों ओर की ट्रेनें परिचालित हो सकेगी। गंगा के ऊपर 2 किमी लंबी रेलवे ब्रिज पर ट्रेनों के परिचालन के लिए 14 किमी नई रेल ट्रक बिछाई जानी है। पुराने राजेंद्र पुल से 60 मीटर पश्चिम 1491 करोड़ की लागत से 1280 दिन लगने की उम्मीद है।

Sponsored

हावड़ा- आसनसोल रेलखंड, मुगलसराय रेलखंड, गुवाहाटी- कटिहार रेलखंड, हाजीपुर- पटोरी- बरौनी रेलखंड, गोरखपुर- मुजफ्फरपुर-बरौनी रेलखंड पर लगातार बढ़ रहे ट्रेनों की संख्या के अनुपात में राजेंद्र पुल पर पूर्व से बनी सिंगल रेल ट्रैक पर काफी दबाव बढ़ गया था। इससे इस रेलखंड पर ट्रेनों का विलंबन लगातार बढ़ता जा रहा था।

Sponsored

काम में हो सकती है विलंब, 2 किमी लंबा होगा रेलवे पुल

Sponsored

इधर मोकामा से सिमरिया के बीच गंगा नदी पर बनने वाले नए रेल पुल के लिए न सिर्फ ग्राउंड मार्किंग का काम पूरा कर लिया गया है बल्कि रेल पुल के निर्माण के लिए अलाइनमेंट का कार्य भी संपन्न हो चुका है। 14 किलोमीटर लंबे रेलवे ट्रक वाली इस परियोजना में गंगा के ऊपर बनने वाले 2 किलोमीटर लंबे मेन ब्रिज के निर्माण एवं दक्षिणी छोर के एप्रोच रूट के टेंडर की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है। जबकि उत्तरी ओर रेलवे की अपनी भरपूर जमीन है। भूमि अधिग्रहण की समस्या ना के बराबर होने के कारण उत्तरी छोड़ के एप्रोच रूट के लिए मिट‌्टी भराई का कार्य युद्धस्तर पर जारी है। 92 हेक्टेयर भूमि अधिग्रहण के लक्ष्य में से मात्र 19 हेक्टेयर जमीन के अधिग्रहण का ही कार्य बाकी है।

Sponsored

Comment here