ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

हो रही है King Of Indian Roads एंबेसडर की वापसी, 2014 में हुई बाजार से गायब, नए रूप में वापसी

एक समय था जब एंबेसडर गाड़ियां शान की सवारी मानी जाती थीं. किसी गांव,गली,मोहल्ले में एंबेसडर गाड़ियों के आने का मतलब यही होता था कि कोई बड़ी हस्ती आई है. और तो और प्रधानमंत्री से लेकर डीएम, एसडीएम तक इस गाड़ी की सवारी करते थे. समय के साथ जैसे-जैसे आधुनिक गाड़ियों ने बाजार पर कब्ज़ा किया वैसे वैसे इसकी मांग घटती गई और फिर 2014 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया.

Sponsored

एंबेसडर की होगी वापसी

Hindustan Motors eyes comeback as EV manufacturer. Wikipedia

Sponsored

लेकिन अब खबर ये है कि बहुतों की पसंदीदा ये शान की सवारी एक बार फिर से वापसी कर रही है. जी हां, मीडिया रिपोर्ट्स के आनुसार एंबेसडर बनाने वाली कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स कथित तौर पर इलेक्ट्रिक वाहन सेगमेंट में प्रवेश करके वापसी करने की योजना बना रही है.

Sponsored

अभी के दौर में ऑटो इंड्स्ट्री में आई क्रांति के बीच अधिकांश प्रमुख कंपनियां इलेक्ट्रिक सेगमेंट में प्रवेश करने की सोच को मजबूत कर रही हैं. भले ही इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग अभी भी एक प्रारंभिक चरण में है लेकिन इसके बावजूद खबर है कि एंबेसडर निर्माता हिंदुस्तान मोटर्स इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ भारत में वापसी करने की योजना बना रही है.

Sponsored

मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो भारत की पहली कार निर्माता, हिंदुस्तान मोटर्स ने ईवी उद्योग की एक यूरोपीय ऑटो कंपनी के साथ हाथ मिला कर संयुक्त उद्यम में प्रवेश करके अपने व्यवसाय को फिर से खड़ा करने का मन बनाया है.

Sponsored

1957 में हुई थी लॉन्च

Ambassador Twitter

Sponsored

हिंदुस्तान मोटर्स ने 1957 में ब्रिटिश मोटर कंपनी की पॉपुलर कार Morris Oxford Series 3 से प्रेरित हो एंबेसडर लॉन्च की थी. इस कार का उत्पादन उत्तरपारा के प्लांट में ही शुरू हुआ और 58 साल बाद अपने अंतिम दिन तक ये इसी प्लांट में बनी.

Sponsored

‘किंग ऑफ इंडियन रोड्स’ कहा जाता था

Ambassador Twitter

Sponsored

हिंदुस्तान मोटर्स की एंबेसडर का जलवा ऐसा था कि इसे ‘किंग ऑफ इंडियन रोड्स’ कहा जाता था. ऐसा इसलिए क्योंकि 80 के दशक तक भारत की सड़कों पर इस कार का लगभग एक छत्र राज था. अधिकतर एंबेसडर कारों पर लाल-नीली बत्ती ही लगी होती थी. यह गाड़ी अधिकारियों और नेताओं के पास ज्यादा होती थी इसलिए इसे आम लोगों के बीच ‘शान की सवारी’ माना जाता था.

Sponsored

ये कार 1.5 लीटर और 2.0 लीटर के पावरफुल डीजल इंजन और 1.8 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ आती थी. इसका इंजन आज के किसी SUV की पॉवर से कम नहीं था.

Sponsored

इस वजह से रह गई पीछे

Ambassador Twitter

Sponsored

काफी समय तक भारत की सड़कों की शान रही इस कार की लोकप्रियता को चोट दी मारुति ने. इस कंपनी ने एंबेसडर को टक्कर देने के लिए जापान की सुजुकी मोटर के साथ मिलकर 800cc की सस्ती कार लॉन्च की. जिसका नतीजा ये निकला कि एंबेसडर की मांग कम होने लगी. धीरे धीरे ये कार इतनी पीछे छूट गई कि 2014 में इसका प्रोडक्शन बंद करना पड़ा.

Sponsored

Comment here