ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

सड़क पर गाड़ी चलाते समय इन वाहनों को दें रास्ता, वरना कट जाएगा 10,000 चलान…

Desk: जब आप सड़क पर यात्रा करते है तो उस समय  यातायात नियमों का पालन करना चाहिए. ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करने पर आपका चालान काटा जा सकता है. इतना ही नहीं ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले को जेल भी हो सकती है.

Sponsored

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि लोगों को कुछ नियमों की जानकारी नहीं होती है और वे अनजाने में यातायात नियमों का उल्लंघन कर देते हैं. यह भी एक गंभीर मामला है. सड़क पर यात्रा करने वालों को यातायात नियमों की जानकारी जरूर होनी चाहिए. ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसे ट्रैफिक नियम के बारे में जानकारी देंगे, जिसका उल्लंघन करने पर आपका 10 हजार रुपये का चालान काटा जा सकता है. तो चलिए इसकी जानकारी हम  आपको विस्तार में देते है.

Sponsored

आपातकालीन वाहनों को दें रास्ता

Sponsored

पहला नियम आपातकालीन वाहनों को रास्ता देने से संबंधित है. मौजूदा यातायात नियमों के अनुसार किसी भी मोटर वाहन चालक को आपातकालीन वाहनों को ओवरटेक करने के लिए रास्ता देना आवश्यक है यानी अगर आपको रास्ते में कोई आपातकालीन वाहन दिखाई दे, जो आपके पीछे है, तो उसे तुरंत ओवरटेक करने का रास्ता देना चाहिए. ऐसा न करने पर आपका चालान काटा जा सकता है. इस नियम का उल्लंघन न करें. ऐसा करते पकड़े जाने पर जुर्माना लगना तय है.

Sponsored

धारा 194 (E) के तहत चालान काटा जाएगा

Sponsored

बता दें, दमकल वाहनों और एम्बुलेंस जैसे आपातकालीन वाहनों को रास्ता देना अनिवार्य है. मोटर वाहन अधिनियम, 2019 के तहत आपातकालीन वाहनों को रास्ता नहीं देने पर वाहन चालकों पर 10,000 रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है. संशोधित एमवी एक्ट की धारा 194 (E) के तहत चालान काटा जाता है.

Sponsored

Comment here