ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

श्रावणी मेले में 16 लाख श्रद्धालुओं ने कराई डेढ़ करोड़ की आमदनी, जानिए किसको हुआ फायदा

श्रावण माह के 13 दिन पूरे हो गये हैं। अब तक बाबा भोलेनाथ पर 15.79 लाख श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। वहीं, विभिन्न स्त्रोतों से बाबा मंदिर की आमदनी डेढ़ करोड़ के पार हो गयी है। श्रावणी मेला को लेकर जिला प्रशासन कांवरियों की सुविधा और सुरक्षा को लेकर पूरी तरह से मुस्तैद है।

सावन माह की दूसरी सोमवारी के बाद बाबा बैद्यनाथ मंदिर (Baba Baidyanath Temple) को पिछले 12 दिनों में विभिन्न स्रोतों से 1.58 करोड़ की आय हुई है।

Sponsored

वहीं, श्रावणी मेला (Shravani Mela) में 13 दिनों में 15.79 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा मंदिर में जलाभिषेक किया। इसमें आंतरिक अरघा से अधिकतम 11 लाख 70 हजार 522 श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन किये।

Sponsored

बाबा मंदिर की आय में सर्वाधिक राशि शीघ्रदर्शनम के 60 प्रतिशत शेयर से मिली है। शीघ्रदर्शनम कूपन के जरिए 37,038 भक्तों ने जलार्पण किया, जिससे मंदिर प्रशासन को 92 लाख 84 हजार 100 रुपये की आय हुई है।

Sponsored

उक्त जानकारी डीसी मंजूनाथ भजंत्री ने आरमित्रा स्थित मीडिया सेंटर में आयोजित श्रावणी मेला साप्ताहिक प्रेस कांफ्रेस में दी।

Sponsored

जिला प्रशासन की ओर से श्रावणी मेला बेहतर तरीके से हो रहा संचालित

डीसी श्री भजंत्री ने कहा कि सबों के सहयोग से श्रावणी मेला बेहतर तरीके से संचालित हो रहा है। अगली दो सोमवारी को लेकर भी पुख्ता तैयारी रहेगी और फिर से टीम वर्क और देवघरवासियों के सहयोग से श्रद्धालुओं को बेहतर जलार्पण की सुविधा उपलब्ध करवाने में सफल होंगे।

Sponsored

सर्वाधिक आय AGST से

The temple administration got an income of Rs 92 lakh 84 thousand 100.
मंदिर प्रशासन को 92 लाख 84 हजार 100 रुपये की आय हुई

डीसी ने जानकारी दी कि श्रावणी मेला के दौरान राज्य कर से सर्वाधिक राजस्व मिला है। 13 दिनों में 5 करोड़ 14 लाख 88 हजार की आय टैक्स से हुई है। इसमें अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठानों से एजएसटी से 4 करोड़ 78 लाख 32 हजार की आय हुई है।

Sponsored

सूचना केंद्र हो रहा कारगर

उन्होंने कहा कि मेले में सूचना केंद्र काफी कारगर हो रहा है. मेला क्षेत्र के 29 सूचना सह सहायता केंद्र में 12960 खोये-पाये कांवरियों का निबंधन हुआ है। 8296 बिछड़े कांवरियों को परिवार से मिलाया गया है।

Sponsored

चार सांस्कृृतिक मंच पर मनोरंजन के कार्यक्रम हो रहे हैं। पूरे मेला क्षेत्र में शिवधुन का आनंद कांवरिये उठा रहे हैं. चल कांवरिया शिव के धाम प्रदर्शनी मेें लोग पहुंच रहे हैं।

Sponsored
15.79 lakh devotees performed Jalabhishek in Baba Mandir in 13 days
13 दिनों में 15.79 लाख श्रद्धालुओं ने बाबा मंदिर में जलाभिषेक किया

मेले में 82 असहाय कांवरियों को रेलवा पास और आर्थिक मदद पहुंचाया गया है। प्रेस कांफ्रेंस में डीडीसी डॉ ताराचंद, डीपीआरओ रवि कुमार, एपीआरओ रोहित विद्यार्थी व अन्य कर्मी मौजूद थे।

Sponsored

उत्कृष्ट सेवा देने वाले 560 पुलिसकर्मी हुए पुरस्कृत

प्रेस कांफ्रेंस में एसपी सुभाष चंद्र जाट ने कहा कि दूसरी सोमवारी पर अप्रत्यशित भीड़ नियंत्रण और सुलभ जलार्पण करवाने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 560 पुलिसकर्मियों को पुरस्कृत किया गया है।

Sponsored

दूसरी सोमवारी को 200 अतिरिक्त होमगार्ड, 350 अतिरिक्त फोर्स की प्रतिनियुक्ति की गयी थी। टीम ने बेहतर काम किया। एसपी ने कहा कि वाचर टीम ने छह संदिग्धों को गिरफ्तार किया। एक पॉकेटमार गैंग को पकड़ा गया, जिसमें एक हैंडल और कुछ बच्चे के सहयोग से काम करवा रहे थे।

Sponsored

Comment here