AccidentADMINISTRATIONAUTOMOBILESBankBreaking NewsCRIMEDELHI

शिक्षा पर खर्च की जाएगी कुल बजट की 16.5 फीसदी राशि, किसानों की आय बढ़ाने की बात, मुफ्त में मिलेंगे बीज

सोमवार को बिहार सरकार ने बजट पेश किया। राज्य के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री तारकिशोर प्रसाद का यह दूसरा बजट था। 2.37 लाख करोड़ के इस बजट में उन्होंने कई घोषणाएं करने के साथ अपने 6 एजेंडा भी सामने रखे। बताया गया कि राज्य सरकार 3 नए विश्वविद्यालयों का निर्माण करेगी। साथ ही राज्य सरकार के अंतर्गत आने वाले मौजूदा विश्वविद्यालयों में 18,899 सीटों की वृद्धि की गई हैं।

Sponsored

साथ ही बजट में किसानों की आय बढ़ाने एवं दलहन और तिलहन की उपज बढ़ाने पर भी ध्यान दिया गया है। सरकार द्वारा किसानों को दलहन एवं तिलहन के बीज मुफ्त में दी जाएगी। शहरों में सब्जी बिक्री केंद्र स्थापित होगी। 2446 करोड़ रुपयों की लागत से 54 बजार प्रांगण विकसित किए जाएंगे। 30 फीट के 361 चेक डैम बनेगा और 8463 पैक्सों में कृषि संयंत्र बैंक की स्थापना भी की जाएगी।

Sponsored

 

शिक्षा को लेकर भी बजट कई प्रावधान किए गए हैं। सम्पूर्ण बजट का 16.5 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा पर खर्च की जाएगी। राज्य के प्राथमिक स्कूलों में 40,558 प्रधान शिक्षकों एवं माध्यमिक विद्यालयों में 8386 शिक्षकों की नियुक्ति होगी। साथ में यह भी कहा गया है कि सभी जिलों में 12वीं कक्षा तक एक मॉडल हाईस्कूल का निर्माण होगा। साथ ही राज्य में 4368 सहायक प्रोफेसरों की नियुक्ति भी होगी। हालांकि स्वास्थ्य के क्षेत्र को लेकर बजट में कहा गया है कि, बिहार स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय अधिनियम 2021 को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। पूर्णिया मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई अगले शैक्षणिक सत्र से प्रारंभ हो जाएगी।

Sponsored

राज्य में नए मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा भी किया गया है। 150 नई एंबुलेंस की भी खरीदारी की जाएंगी।  बजट में कहा गया है कि आईजीएमसी पटना में कैंसर मरीजों के लिए 1200 बेडों का एक भवन निर्माण होगा। बजट में राज्य के राजकीय पॉलीटेक्निक संस्थानों में सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना करने का भी एलान किया गया है। राज्य के प्रत्येक जिले में मेगा कौशल विकास केंद्र का निर्माण होगा। सभी तकनीकी संस्थानों में अब हिंदी में भी पढ़ाई होगी। तारकिशोर प्रसाद ने बजट पेश करते हुए कहा कि बिहार में मेडिकल, इंजीनियरिंग और स्पोर्ट्स संस्थान बनाए जाएंगे। वहीं, राज्य के 18 अनुमंडलों में डिग्री कॉलेजों की स्थापना होगी।

Sponsored

Comment here