ADMINISTRATIONBreaking NewsEDUCATIONHealth & WellnessNationalNaturePolicePolitics

मोदी सरकार की चेतावनी, देश को किया अलर्ट, कहा— ज्यादा ख’तरनाक है ओ’मीक्रोन सं’क्रामक, सतर्क रहें

PATNA- केंद्र सरकार ने कहा-कोरोना के डेल्टा स्वरूप पर हावी हो रहा नया वेरिएंट, देश में भी एक दिन में 26 नए मरीज मिले, चेताया:ओमीक्रोन संक्रामक, सतर्क रहें : ओमीक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को लोगों को सतर्क किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि ओमीक्रोन का संक्रमण 91 देशों में फैल चुका है, लेकिन जिस प्रकार यूरोप में यह पांव पसार रहा है, उससे भारत की चिंताएं बढ़ रही हैं। देश में अब तक ओमीक्रोन के113 मरीज मिल चुके हैं। सिर्फ शुक्रवार को 26 मामले आए। इनमें 12 दिल्ली, आठ महाराष्ट्र और तेलंगाना व केरल में दो-दो मामले हैं।

Sponsored

नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके. पॉल ने कहा कि जिस तेजी से यह यूरोप में डेल्टा स्वरूप पर हावी हो रहा है, वह चिंताजनक है। यह महामारी के एक नए चरण को दिखा रहा है। दरअसल, यूरोप के कई देशों ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी आदि में डेल्टा का कहर पहले से चल रहा था। अब ओमीक्रोन के भी बढ़ने से यह आशंका पैदा हो ही है कि यह पहले से हासिल प्रतिरक्षा को बेअसर कर रहा है।

Sponsored

मंत्रालय की साप्ताहिक प्रेस कांफ्रेस में डॉ. पॉल ने कहा कि ब्रिटेन में तेजी से मामले बढ़े हैं। वहां 80 हजार केस आ रहे हैं और यदि ब्रिटेन की आबादी को भारत की आबादी के नजरिये से देखें तो यह रोज 14-15 लाख नए संक्रमणों के बराबर जैसी स्थिति है जबकि भारत में दूसरी लहर में रोजाना चार लाख मामले आ रहे थे। इसी प्रकार फ्रांस में 80 फीसदी लोगों को टीके लग चुके हैं लेकिन वहां मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। नार्वे में 18 फीसदी संक्रमण ओमिक्रोन के पाए गए हैं। पॉल ने कहा,यह महामारी के नये चरण की ओर संकेत कर रहा है। संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि ऐसी आशंका है कि ओमीक्रोन संक्रमण डेल्टा स्वरूप से आगे निकल जाएगा।

Sponsored

Comment here