BIHARBreaking NewsEDUCATIONJOBSNational

मुम्बई की सड़कों पर गरीब बच्चों को पढ़ते देख जमीन पर बैठ गए IIT गुरू आनंद कुमार, पढ़ाया कैलकुलस

पटना के सुपर 30 वाले आईआईटी गुरू आनंद कुमार आपको याद हैं। अरे वहीं जिनपर ऋतिक रोशन ने जबरदस्त फिल्म बनाया था। सोशल मीडिया पर आज उनकी एक तस्वीर सामने आई है जिन्हें उन्होंने खुद पोस्ट किया है। फोटो के साथ उन्होंने लिखा है कि कल रात MUMBAI में मैंने देखा कि 4 बच्चे लैंप-पोस्ट की रौशनी में पढाई कर रहें हैं | मेरे रुकते ही बच्चे मुझे पहचान गए और बताया कि वे CALCULUS पढ़ रहें हैं लेकिन समझ में नहीं आ रहा है | मैंने वादा किया है कि जल्दी ही मैं कुछ ऐसा जरुर करूँगा ताकि मैं उन्हें मैथमेटिक्स समझा सकूँ |

Sponsored

पटना के गणितज्ञ आनंद कुमार, जिनका एक ही लक्ष्य अभावहीन और गरीब बच्चों को आइआइटियन बनाना। आज दुनिया आनंद कुमार को सुपर 30 संस्था के संस्थापक के रूप में जानती है। हर साल आईआईटी रिजल्ट्स के दौरान उनके सुपर 30 की चर्चा अखबारों में खूब सुर्खियां बटोरती हैं। साल 2003 से हर साल आईआईटी में सुपर 30 से आए बच्चे सफलता हासिल कर रहे हैं।

Sponsored

लेकिन, इतनी बड़ी कामयाबी आनंद कुमार को यूं ही नहीं मिली। इसके पीछे उनकी जिंदगी का लंबा संघर्ष और मजबूत इरादों की बहुत भावुक और संघर्षमयी प्रेरक कहानी है। आनंद कुमार का परिवार बहुत साधारण मध्यवर्गीय परिवार था। पिता पोस्टल विभाग में क्लर्क थे। बच्चों को अंग्रेजी स्कूल में पढ़ाने का खर्च निकालना उनके लिए मुश्किल था। इसलिए बच्चों को हिंदी माध्यम के सरकारी स्कूल में ही पढ़ाया।

Sponsored

Comment here