ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

मुजफ्फरपुर सदर अस्पताल में बढ़ी सुविधा, पीएचसी से चमकी बुखार के मरीज भी अब होंगे रेफर

सदर अस्पताल के एमसीएच में बने एइएस वार्ड में अब पीएचसी से रेफर होकर बच्चे आयेंगे. इसके लिए दस बेड से अधिक बेड और लगाये जायेंगे. चमकी बुखार के जो संदिग्ध मरीज होंगे, उनमें एइएस है या नहीं, इसकी जांच के लिए पीएचसी से रेफर होकर बच्चे सदर अस्पताल भी लाये जायेंगे. सदर अस्पताल में एइएस के मरीजों की इलेक्ट्रोलाइट्स की जांच के लिए मशीन लगायी गयी है.

Sponsored

इलेक्ट्रोलाइट्स जांच मशीन उपलब्ध

डीपीएम बीपी वर्मा ने बताया कि मशीन को चलाने के लिए तकनीशियनों को ट्रेनिंग दी जा रही है. राज्य सरकार ने एइएस प्रभावित सभी जिलों के सदर अस्पताल में इलेक्ट्रोलाइट्स जांच मशीन उपलब्ध कराया है. उन्होंने कहा कि पहले एइएस जांच के लिए सैंपल एसकेएमसीएच भेजा जाता था या बच्चों को रेफर किया जाता था. लेकिन अब मशीन लगने के बाद अब यहीं जांच कर बच्चों का प्रोटोकॉल के तरह इलाज किया जायेगा. इसके लिए बेड भी बढ़ाये गये और रोस्टर से डॉक्टरों व नर्स की ड्यूटी भी लगायी गयी है. दवा भी उपलब्ध करायी गयी है. हर दिन इसकी मॉनीटरिंग की जायेगी.

Sponsored

पीकू वार्ड में भर्ती डेढ़ साल के बच्चे में एइएस की पुष्टि

मुजफ्फरपुर के एसकेएमसीएच के पीआइसीयू वार्ड में भर्ती पूर्वी चंपारण के केसरिया दिलावरपुर के डेढ़ साल के एक बच्चे में एइएस ही पुष्टि हुई है. उपाधीक्षक सह शिशु विभागाध्यक्ष डॉ गोपाल शंकर सहनी ने बताया कि दिलावरपुर के रहने वाले प्रशांत कुमार के डेढ़ साल के पुत्र अयांश कुमार में एइएस की पुष्टि हुई है. पीड़ित बच्चे की रिपोर्ट मुख्यालय भेजी गयी है.

Sponsored

अबतक 25 बच्चों में एइएस की पुष्टि

पीड़ित बच्चे में हाइपोग्लाइसीमिया की पुष्टि हुई है. इस साल अबतक 25 बच्चों में एइएस की पुष्टि हो चुकी है. इनमें 13 केस मुजफ्फरपुर के, चार मोतिहारी, पांच सीतामढ़ी और अररिया, वैशाली व बेतिया के एक-एक केस शामिल हैं. शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ गोपाल शंकर सहनी ने बताया कि बीमार बच्चे का प्राटोकॉल के तहत इलाज किया जा रहा है.

Sponsored

Comment here