AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

मछुवारों की जाल में फंसा अद्भुत माछ, इसके मुँह में है इंसानों जैसे दांत, 4 किलो है इसका वजन

OMG! अमेरिका में मिली इंसानों जैसे दांत वाली मछली, 3 फीट तक लम्बे हो जाते हैं दांत : अमेरिका के नॉर्थ कैरोलिना (North Carolina) में एक ऐसी मछली मिली है, जिसके मुंह में इंसानों जैसे दांत (Teeth) हैं. इसके मुंह के कई हिस्सों में दांत ही दांत हैं. इसका वजन 4 किलो है.

Sponsored

आम भाषा में इसे शीप्सहेड फिश कहते हैं, जो खासतौर पर अटलांटिक महासागर में पाई जाती है. मैरीलैंड के डिपार्टमेंट ऑफ नेचुरल रिसोर्सस का कहना है, शीप्सहेड फिश दांतों के मामले में काफी अलग है. इसके मुंह में 3 फीट लम्बे दांत निकल सकते हैं और यह कई कतारों में निकलते हैं. यह दांत उसके शिकार के ऊपरी सख्त खोल को तोड़ने में मदद करते हैं.

Sponsored

मछली की पूरी ग्रे बॉडी पर डार्क स्ट्रिप नजर आती है. इसलिए इसे कंविक्ट फिश भी कहते हैं. न्यूयॉर्क में इसे क्रीपी लुकिंग फिश के नाम से जाना जाता है. शीप्सहेड फिश को साउथ मिल्स के रहने वाले नाथन मार्टिन ने पकड़ा है. मार्टिन कहते हैं, मछली को पकड़ने में होने वाली जद्दोजहद में बड़ा मजा आता है. यह एक बड़ी मछली थी.

Sponsored

कैलिफोर्निया एकेडमी ऑफ साइंस कलेक्शन के मैनेजर डेविड कैटेनिया कहते हैं, जब तक इंसान इन्हें नहीं छेड़ता, तब तक इंसानों को इंससे कोई खतरा नहीं रहता. इससे पहले 2018 में भी ऐसी ही एक मछली साउथ कैरोलिना में मिली थी. इस मछली को शीप्सहेड नाम कहां से और कैस मिला, इसकी कोई पुख्ता जानकारी सामने नही आ पाई है. हो सकता है कि भेड़ की तरह दांत दिखने के कारण इसका यह नाम रखा गया हो.

Sponsored

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here