ADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

भारतीय रेल में सोने को लेकर रेलवे का नया नियम, अवहेलना करने पर कार्रवाई का भी प्रावधान

रेलवे से सफर करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे ट्रेन नई गाइडलाइन जारी की है। होली का पर्व नजदीक है, ऐसे में अधिकांश लोग छुट्टियों के दिनों में घर आने में जुटे हुए हैं। रेलवे यात्रियों की सहूलियतों को देखते हुए अक्सर नियमों में बदलाव करते रहता है। रेलवे यात्रियों को नींद में कोई खलल ना पड़े और यात्रा के दौरान चैन से नींद लें, इसके लिए रेलवे ने नया नियम बनाया है। इस नए नियम के बारे में आपको जान लेना बहुत जरूरी है।

Sponsored

नए नियम के अनुसार, अब आपकी सीट, कंपार्टमेंट या कोच में कोई भी यात्री तेज आवाज में मोबाइल पर बात नहीं कर सकता और न ही वह ज्यादा आवाज में गाने सुन सकता है। अक्सर यात्रियों द्वारा रेलवे को यह शिकायतें मिलती थी जिसके बाद रेलवे ने यह नियम बनाया है। इतना ही नहीं अगर इसके नियमों की यात्री अवहेलना करता है, तो उसके विरुद्ध कार्रवाई का भी प्रावधान है।

Sponsored

रेलवे के सभी जोन्स को रेलवे मंत्रालय ने यह गाइडलाइन जारी कर दिया है और तत्काल प्रभाव से इस नियम को लागू करने का आदेश दिया है। बता दें कि नए नियम के अनुसार अगर कोई पैसेंजर इसकी शिकायत करता है, तो उसका निवारण करने का जिम्मा ट्रेन में मौजूद कर्मी की होगी।

Sponsored

यात्रियों द्वारा रेलवे को मोबाइल पर गाने सुनने के अलावा ग्रुप में बैठकर ऊंची आवाज में बात करने की भी शिकायतें मिलती थी। रेलवे मंत्रालय ने लाइट जलाने और बुझाने को लेकर विवाद की स्थिति के संबंध में भी नए नियम बनाए हैं।

Sponsored

Comment here