ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalRAILTravel

बिहार: 1 जनवरी से इन एक्सप्रेस ट्रेन में मिलने लगेगी अनारक्षित टिकट, देखें सभी ट्रेनों की लिस्ट

काफी लम्बे समय से अलग अलग तरह से काम कर रही भारतीय रेल अब अपने पुरानी धरा पर फिर से लौट रही है, इसी क्रम में नये साल से बिहार के रेल यात्रियों को रेलवे बड़ी सुविधा देने जा रहा है।

Sponsored

नए साल की पहली तिथि से छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस सहित 20 ट्रेनों के जनरल कोचों में अनारक्षित टिकट मिलने शुरू हो जाएंगे। इस सम्बन्ध में वाराणसी रेल मंडल की ओर से विज्ञप्ति जारी कर दी गई है। तो आइये देखते है उन ट्रेनों की लिस्ट जहा आप अनारक्षित टिकट लेकर भी बहुत ही जल्द यात्रा कर पाएंगे।

Sponsored

Sponsored

बिहार से संबंधित इन ट्रेनों में मिलेंगे टिकट

  • 15054-15053 लखनऊ-छपरा-लखनऊ एक्सप्रेस
  • 15113-15114 गोमतीनगर-छपरा कचहरी-गोमतीनगर
  • 15105-15106 छपरा- नौतनवा- छपरा एक्सप्रेस
  • 15083-15084 फर्रुखाबाद- छपरा- फर्रुखाबाद

दरअसल यात्रियों के तरफ से लगातार अनारक्षित टिकट शुरू किए जाने की मांग हो रही थी और इसी को देखते हुए रेलवे ने यह व्यवस्था पुनः शुरू की है। चुकी आरक्षित टिकट महंगी पड़ती है, जिससे रोजाना यात्रा करने वालों का खर्च बढ़ गया था। इतना ही नहीं, आरक्षित टिकट की बुकिंग करने में रिजर्वेशन चार्ज भी देना पड़ रहा था और समय भी बहुत लगता था। अब अनारक्षित टिकट यानी चालू टिकट से ग्राहकों को राहत मिलेगी।

Sponsored

इस व्यवस्था के शुरू हो जाने से जनरल कोचों में यात्रा करने के लिए आरक्षित टिकटों के झंझट से मुक्ति मिलेगी जिसके तहत एक कोच में आरक्षित टिकट पर करीब 100 की जगह 150 लोग यात्रा कर सकेंगे। रेलवे प्रशासन ने आरक्षित की जगह अनारक्षित जनरल कोच लगाने की तैयारी शुरू कर दी है।

Sponsored

Comment here