ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में 9वीं से 12वीं के छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति, ऐसे उठाएं योजना का लाभ, शुरू हुई प्रक्रिया

बिहार के निर्धन ओबीसी, ईबीसी और दिव्यांग श्रेणी के छात्रों के पढ़ाई के लिए केंद्र सरकार के द्वारा हर साल 18 करोड़ 50 लाख रुपए से अधिक छात्रवृत्ति मिलेगी। इसके साथ ही छात्रों के रहने से लेकर खाने तक की व्यवस्था मुक्त होगी। इसके लिए केंद्र सरकार के द्वारा देश के 15 हजार छात्रों का सिलेक्शन किया जाएगा। जिसमें बिहार के 1800 से अधिक छात्र होंगे।

Sponsored

छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गया है। इसकी आखिरी तारीख 26 अगस्त है। केंद्र सरकार के द्वारा निर्धन छात्रों के लिए प्रधानमंत्री यशस्वी स्कीम की शुरुआत की गई है। जिसमें नौंवी, दसवीं, ग्यारहवीं और बारहवीं में पढ़ने वाले छात्रों को हर साल छात्रवृति दी जाएगी। बता दें की नौवीं और दसवीं के छात्रों को हर साल 75 हजार रुपए जबकि 11वीं और 12वीं के छात्रों को पढ़ने के लिए हर साल 1 लाख 25 हजार रुपए मिलेंगे।

Sponsored
प्रधानमंत्री यशस्वी स्कीम : बिहार ख़बर

अनुमान है कि बिहार में छह लाख से अधिक छात्र आवेदन करेंगे। ऐसे छात्रवृत्ति आवेदन करने की योग्य है जिनके परिवार की हर वर्ष इनकम 2 लाख 50 हजार रुपए से कम है। राज्य के उपमुख्यमंत्री रेणु देवी ने कहा है कि केंद्र के द्वारा छात्रों के लिए इस स्कीम की शुरुआत की गई है।

Sponsored

Comment here