ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में 8 जून को लागू होगी न्यू टेक्सटाइल एंड लेदर पॉलिसी, इसके तहत राज्य में 38 हजार करोड़ निवेश का है प्रस्ताव

खबर के अनुसार 8 जून के दिन न्यू टेक्सटाइल व लेदर पॉलिसी को लागू किया जाएगा। इसकी जानकारी उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन द्वारा दी गई जब वे भागलपुर के दौरे पर थे। पटना के अधिवेशन हॉल में टेक्सटाइल इन्वेस्टर मीट का आयोजन किया जाएगा। इसी मीट में सीएम नीतीश कुमार द्वारा इस पॉलिसी को लागू किया जाएगा। भागलपुर टेक्सटाइल का काफी बड़ा केंद्र है जिसकी वजह से यह पॉलिसी भागलपुर के लोगों के लिए काफी मददगार साबित होगा।

Sponsored

इस पॉलिसी की वजह से बिहार देश का प्रथम राज्य बन जाएगा जहां इस प्रकार के पॉलिसी को लागू किया गया है। आठ जून के दिन टेक्सटाइल इनवेस्टर मीट का आयोजन किया जाएगा। इस मीट में काफी संख्या में इनवेस्टर शामिल होंगे। इस पॉलिसी को पहले ही कैबिनेट द्वारा पास किया जा चुका है। इस उद्योग के स्थापना के लिए सरकार द्वारा 10 करोड़ रूपए की सब्सिडी दी जा रही है।

Sponsored

वहीं इस उद्योग में कर्मियों की संख्या एक हजार और उसका वेतन 15 हजार रूपए होगा। इसके अतिरिक्त बिहार में चनपटिया औद्योगिक कॉरीडोर मॉडल की स्थापना की गई। 521 औद्योगिक इकाइयों के लिए 38 हजार करोड़ की राशि के निवेश का प्रस्ताव प्राप्त किया गया है।

Sponsored

बिहार राज्य के बेगूसराय और पूर्णिया जिले में पेप्सी और एक इथेनॉल की फैक्ट्री की शुरुआत की गई है। इसकी वजह से वहां के किसानों की आर्थिक स्थिति और भी मजबूत हो जाएगी। पूर्णिया में शुरू इथेनॉल प्लांट की वजह से मक्के उतापन में लगे किसानों को आर्थिक लाभ हो रहा है। उद्योग मंत्री ने कहा कि बियाडा की दरों में 50 प्रतिशत की कमी की गई है। बिजली भी सब्सिडी के दायरे में है।

Sponsored

क्लस्टर विकास योजना के तहत 1600 एकड़ में औद्योगिक कॉरिडोर की स्थापना की जाएगी जिसमें गया, मुजफ्फरपुर, बेगूसराय जिला शामिल है। मेगा फूड पॉर्क, इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद, राइस मिल, सीप बटन, कांसा-पीतल के कलस्टर की शुरुआत की जाएगी। वहीं 16 हजार नये उद्यमियों का चयन किया गया है जिन्हें उद्योग लगाने के लिए 10 लाख रुपये की सहायता राशि बिना किसी ब्याज पर अनुदान के साथ दी गयी है।

Sponsored

Comment here