ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में 7वें चरण शिक्षक बहाली को लेकर नया अपडेट, शिक्षा मंत्री ने बताया कब शुरू होगी बहाली प्रक्रिया

बिहार में होने वाले सातवें चरण की शिक्षक नियुक्ति को लेकर शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बयान दिया है कि सितंबर महीने के आखिर तक बहाली की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि छठे चरण की शिक्षक नियुक्ति प्रक्रिया अगस्त माह के अंत तक पूरा हो जाएगा। इसके बाद सातवें चरण की शिक्षक बहाली प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Sponsored

शिक्षा मंत्री ने बताया कि फिलहाल छठे चरण की शिक्षक बहाली प्रक्रिया चल रही है। अगस्त माह के अंत तक छठे चरण की शिक्षक बहाली प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। इस दौरान होने वाली तमाम दिक्कतों को अगले यानी सातवें चरण की बहाली प्रक्रिया में दूर किया जाएगा।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

शिक्षा मंत्री ने कहा कि बिहार में शिक्षक की कमी जैसी कोई स्थिति नहीं है। सरकार ने शिक्षक अभ्यर्थियों को अपनी इच्छा के मुताबिक नियोजन इकाइयों में आवेदन की सुविधा दी थी। जिस वजह से सही नियोजन इकाई के सामने सही समय पर अभ्यर्थी उपस्थित नहीं हो पाए और काफी संख्या में सीटें रिक्त रह गई। इन सभी बातों के मद्देनजर सातवें चरण की बहाली होगी।

Sponsored

शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी ने बताया कि सातवें चरण की शिक्षक बहाली के लिए नए मापदंड बनाए जा रहे हैं। इस माह के आखिर तक छठे चरण की बहाली प्रक्रिया पूरी हो जाएगी फिर सभी जिलों से रिक्तियों की लिस्ट ली जाएगी। इसके बाद सितंबर माह के आखिर तक सातवें चरण की बहाली प्रक्रिया निश्चित रूप से शुरू हो जाएगी।

Sponsored

बता दें कि छठे चरण में प्रारंभिक शिक्षकों के कुल 90,762 पदों पर नियोजन प्रक्रिया साल 2019 के जुलाई माह में शुरू हुई थी। विशेष काउंसिलिंग चक्र के तहत यह प्रक्रिया 18 अप्रैल तक चली। चयनित अभ्यर्थियों को अलग-अलग स्कूलों में बहाली भी मिल गई है। इसके अलावा लगभग 150 नियोजन इकाईयां ऐसी है, जो नगर पंचायत में उत्क्रमित होने के कारण नियोजन प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई।

Sponsored

Comment here