ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में 200 नए पुलिस थाने बनाने की तैयारी, कानून व्यवस्था चुस्त करने में जुटी सरकार

बिहार सरकार ने राज्य में बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए कई योजनाओं पर विचार कर रही है। आबादी के अनुपात में पुलिस थानों की कमी को दूर करने के लिए सरकार राज्य में करीब 200 पुलिस थानों की संख्या में बढ़ोतरी होगी। इसके लिए 200 से अधिक आउटपोस्ट को अपग्रेड करने की तैयारी की जा रही है।

बिहार सरकार ने राज्य में बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने के लिए कई योजनाओं पर विचार कर रही है। आबादी के अनुपात में पुलिस थानों की कमी को दूर करने के लिए सरकार राज्य में करीब 200 पुलिस थानों की संख्या में बढ़ोतरी करेगी।

Sponsored

इसके लिए 200 से अधिक आउटपोस्ट को अपग्रेड करने की तैयारी की जा रही है। फिलहाल, राज्य में करीब 1094 पुलिस थाने हैं, जबकि ओपी के अपग्रेड होने के बाद पुलिस थानों की संख्या करीबन 1300 तक होने की संभावना है।

Sponsored

सैद्धांतिक रूप से हो चूका है निर्णय

पुलिस मुख्यालय के अनुसार, ओपी को पुलिस थानों के रूप में अधिसूचित करने का सैद्धांतिक रूप से निर्णय हो चूका है। अब इसपर जल्द से जल्द काम शुरू किया जाएगा।

Sponsored
The government will increase the number of police stations in the state by about 200
सरकार राज्य में करीब 200 पुलिस थानों की संख्या में बढ़ोतरी करेगी

पिछले दिनों गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव की अध्यक्षता में आयोजित समीक्षा बैठक में भी ओपी को सशक्त कर उन्हें थानों के रूप में अधिसूचित करने की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया गया।

Sponsored

विस्तृत प्रस्ताव भेजा जाएगा

पुलिस मुख्यालय के अनुसार, ओपी को अपग्रेड करने का प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। इसमें ओपी के अंदर आने वाले गांवों की सूची, कुल क्षेत्रफल, उसकी आबादी, अपराध की स्थिति आदि का डाटा तैयार किया जा रहा है, जिसके बाद इससे जुड़ा प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा।

Sponsored

शिकायत जल्द सुनी जाएगी

राज्य में लगभग 239 ओपी हैं। पहले चरण में करीब 150 ओपी को पुलिस थानों में अपग्रेड करने की तैयारी की जा रही है। वहीं वरीय अधिकारियों के मुताबिक, जो ओपी सबसे पुराने हैं और जिनकी दूरी पुलिस थानों से अधिक है।

Sponsored
Preparations to upgrade about 150 OPs to police stations in the first phase
पहले चरण में करीब 150 ओपी को पुलिस थानों में अपग्रेड करने की तैयारी

पहले चरण में उन्हें प्राथमिकता मिलेगी फिर दूसरे चरण में अन्य ओपी को पुलिस थानों के रूप में अधिसूचित करने का काम दिया जाएगा।

Sponsored

थानों के खुलने से अराधियों के बीच डर बनेगा

राज्य में नए थानों के खुलने से अराधियों के बीच डर बनेगा। ऐसा माना जा रहा है कि आपराधिक घटनाओं में कमी आएगी। अपराधियों की शिकायतें भी अब जल्दी सुनी जाएगी और कार्रवाई तुरंत की जाएगी। ऐसे में आम जनता को राहत मिलेगी।

Sponsored

Sponsored

Comment here