ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में हो रहा रोजगार मेला का आयोजन, जाने किन शहरों में हो रहा आयोजन और कैसे लें हिस्सा।

बिहार के श्रम संसाधन विभाग ने राज्य के कई जिलों में जिला स्तर पर बिहार रोजगार मेला का आयोजन कर रहा है, इस आयोजन में राज्य भर के युवाओं को फ्री ट्रेनिंग और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में रोजगार देने का सुनहरा मौका मिलेगा। इस आयोजन में वैसे युवा हिस्सा ले सकते हैं जिन्होंने फिटर/मेकैनिक/वेल्डर या मेट्रिक/बारहवीं पास की योग्यता होगी। आवेदक की आयु 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए।

Sponsored

रोजगार मेला के लिए प्रदेश के नोडल आईटीआई और अहमदाबाद, गुजरात के एलएनटी निर्माण कौशल ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट से समन्वय स्थापित कर 6 जून से 17 जून तक अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए कैंपस चयनित किया जा रहा है। इसके लिए योग्य कैंडीडेट्स आवेदन कर सकते हैं। शारीरिक तौर पर आवेदकों को पूरी तरह से फिट होना चाहिए।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

श्रम संसाधन मामले के मंत्री जीवेश मिश्रा बताते हैं कि बिहार सरकार के द्वारा प्रत्येक जिले में रोजगार मेला का आयोजन किया जा रहा है। आयोजन में अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के बाद उम्मीदवारों को हर महीने तनख्वाह के तौर पर 16 हजार रुपए देने का प्रावधान है। आयोजन में हिस्सा लेने के लिए कैंडिडेट्स को अपने सभी आवश्यक सर्टिफिकेट और उसकी छाया प्रति के साथ ही तीन नवीनतम फोटो लेकर शामिल होना होगा।

Sponsored

बता दें कि 8 जून को दरभंगा के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, 9 जून को समस्तीपुर के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, 10 जून को मधुबनी के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, 11जून को त्रिवेणीगंज (सुपौल) के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, 13 जून को सहरसा के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, 15 जून को फॉरबिसगंज (अररिया) के सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान जबकि 17 जून को थावे (गोपालगंज) सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में रोजगार मेला का आयोजन होना है।

Sponsored

मंत्री जिवेश मिश्रा कहते हैं कि जो उम्मीदवार वह वह वह इंटरव्यू में शामिल होकर मौके का लाभ उठाएं। किसी भी मान्यता प्राप्त औद्योगिक इंस्टिट्यूट से पास आउट उम्मीदवार इसमें हिस्सा ले सकते हैं। मंत्री ने कहा कि सरकार ने अपने प्रॉमिस के मुताबिक राज्य के युवाओं को रोजगार देने के लिए संकल्पित है। इसलिए विभाग के द्वारा राज्य के युवाओं को रोजगार से जुड़ने के लिए निरंतर काम कर रहा है।

Sponsored

Comment here