ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में सरकारी स्कूल के बच्चे ई-कंटेंट से कर सकेंगे पढ़ाई, बच्चों को मोबाइल पर ही मिलेगी साफ्ट कापी

बिहार में नौवीं वर्ग से इंटरमीडिएट तक की कक्षाओं के लिए शिक्षा विभाग ई-कंटेंट तैयार करेगा। इसके लिए बिहार बोर्ड ने एक्सपर्टों टीम गठित की है। सारे विषयों को ई-कंटेंट में शामिल किया गया है।

Sponsored

जिला शिक्षा विभाग दफ्तर से मिली जानकारी के मुताबिक, बिहार बोर्ड के द्वारा 9वीं वर्ग से बारहवीं वर्ग तक के सभी विषयों के लिए ई-कंटेंट बनाया जा रहा है। स्कूलों को गर्मी की छुट्टी तक ई-कंटेंट उपलब्ध करवाने के साथ ही सभी छात्र-छात्राओं के उनके स्मार्टफोन पर सिलेबस की सॉफ्ट कॉपी मुहैया कराई जाएगी।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

जानकारी हो कि नौकरी वर्ग से इंटरमीडिएट तक के पुस्तकों की कमी इन दिनों विद्यार्थियों को होती है। किताबों की कमी को दूर करने के मकसद से शिक्षा विभाग पूरे सिलेबस ई-कंटेंट तैयार करवा रहा है। सभी स्कूलों को बोर्ड के द्वारा ऑनलाइन ही ई-कंटेंट भेजा जाएगा। यह सॉफ्ट कॉपी में उपलब्ध होगा जिससे विद्यालय का रूटीन भी बदलेगा। शिक्षक के वर्ग के साथ ही छात्र-छात्राओं को e-content से स्वाध्याय करने का अवसर प्राप्त होगा।

Sponsored

मालूम हो कि अभी तक सरकारी विद्यालय के छात्र-छात्राओं को केवल मैनुअल मोड में ही पढ़ाई करवाई जाती थी। सब्जेक्ट वाइज e-content इंटर और मैट्रिक परीक्षा पैटर्न के मुताबिक शिक्षा विभाग बना रहा है। जिससे 9वीं कक्षा से इंटरमीडिएट तक परीक्षा की तैयारी छात्र अच्छे से कर सकेंगे। बोर्ड परीक्षा के साथ ही छात्रों को प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने में भी मदद मिलेगी।

Sponsored

Comment here