ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPoliticsRAIL

बिहार में रफ़्तार पकड़ेगी रेलवे की योजनाएं, जानिए रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्णव ने क्या कहा

पूर्व मध्‍य रेलवे के अंतर्गत आनेवाले बिहार, झारखंड और उत्‍तर प्रदेश में रेलवे की योजनाएं अब तेजी से आगे बढ़ेंगी। दरअसल, रेल, संचार, इलेक्ट्रानिक्स एवं सूचना प्रौद्यौगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मंगलवार को सभी क्षेत्रीय रेलों के महाप्रबंधक के साथ उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की।

Sponsored

बैठक में रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सह मुख्य कार्यकारी अधिकारी वीके त्रिपाठी सहित रेलवे बोर्ड के अन्य उच्चाधिकारी भी उपस्थित थे। बैठक में रेलमंत्री ने सभी क्षेत्रीय महाप्रबंधकों को अपने-अपने क्षेत्र के लंबित रेल परियोजनाओं को समय से पूरा करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए प्रस्तावित निवेश पर विस्तृत चर्चा की।

Sponsored

रेल मंत्री ने महत्वपूर्ण परियोजनाओं की समीक्षा की

Railway Minister directs for timely completion of pending railway projects
रेलमंत्री ने लंबित रेल परियोजनाओं को समय से पूरा करने का निर्देश दिया

बैठक में रेल मंत्री ने बजट में धनराशि मिलने से पहले ही रेल विकास से संबंधित योजनाओं की कागजी प्रक्रिया पूरी करने को कहा। इससे परियोजनाएं बिना किसी विलंब के समय से पूरी होंगी।

Sponsored

धनराशि आवंटित होने के बाद अगर रेल विकास की योजनाएं बनाने का काम शुरू किया जाता है तो इसमें कई महीने लग जाते हैं और कार्य समय से प्रारंभ नहीं हो पाता है। रेल मंत्री ने पूर्व मध्य रेल क्षेत्र में चल रहे महत्वपूर्ण परियोजनाओं की समीक्षा की।

Sponsored

रेल राजस्व वाली परियोजनाओं को उच्च प्राथमिकता

इस दौरान महाप्रबंधक अनुपम शर्मा ने महत्वपूर्ण निर्माण परियोजनाओं की प्रगति से उन्हें अवगत कराया। इसके साथ ही महाप्रबंधक ने रेल मंत्री को वैसी परियोजनाओं से भी अवगत कराया, जो महत्वपूर्ण रेलखंडों पर रेल परिचालन में अड़चन को दूर करने में काफी सहायक होगा।

Sponsored

रेल मंत्री ने वैसी परियोजनाओं को उच्च प्राथमिकता के साथ पूरा करने का निर्देश दिया, जिससे रेल राजस्व प्राप्त होता हो। उन्होंने कार्य की गुणवत्ता से किसी प्रकार का समझौता न करने की हिदायत दी। मालगाडिय़ों के समयबद्ध परिचालन पर जोर दिया। महाप्रबंधकों को रेल परिचालन में संरक्षा एवं सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने की बात कही।

Sponsored

जनवरी में रिकार्ड 135.35 मिलियन टन ढुलाई

Record 135.35 million tonnes transported in January
जनवरी में रिकार्ड 135.35 मिलियन टन ढुलाई

पूर्व मध्य रेल द्वारा माल लदान के क्षेत्र में वित्तीय वर्ष 2021-22 के जनवरी माह तक रिकार्ड 135.35 मिलियन टन माल ढुलाई की गई है। यह ढुलाई पूर्व मध्य रेल द्वारा अब तक किसी भी वर्ष के जनवरी माह तक की गई माल ढुलाई की तुलना में सर्वाधिक है। रेलवे बोर्ड द्वारा जनवरी माह तक दिया गया लक्ष्य 133.93 मिलियन टन पीछे छूट गया है।

Sponsored

पूर्व मध्य रेल द्वारा रिकार्ड कायम करते हुए चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 के अप्रैल से जनवरी तक 135.35 मिलियन टन माल का लदान किया गया है जबकि पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान इसी अवधि में 112.64 मिलियन टन माल का लदान किया गया था।

Sponsored

इस प्रकार चालू वित्तीय वर्ष के जनवरी माह तक किया गया माल लदान पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 20.59 प्रतिशत अधिक है ।

Sponsored

कोविड-19 के बावजूद इतनी ढुलाई

अकेले जनवरी में कुल 15.92 मिलियन टन रिकार्ड माल लदान हुआ। यह रिकार्ड है। यह लदान पिछले साल जनवरी में किए गए 12.67 मिलियन टन से 25.65 प्रतिशत एवं लक्ष्य से 5.57 प्रतिशत अधिक है ।

Sponsored

वित्तीय वर्ष 2019-20 में 149.49 मिलियन टन की माल ढुलाई की गई थी। परंतु इसके अगले वित्तीय वर्ष 2020-21 में कोविड-19 के बावजूद 140.17 मिलियन टन माल की ढुलाई की गई थी जो वित्तीय वर्ष 2019-20 की तुलना में मात्र 09 मिलियन टन कम था।

Sponsored

Comment here