ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में फार्मासिस्ट के 1539 पदों पर बंपर बहाली, जानें योग्यता और सैलरी संबंधित सभी जानकारी

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा फार्मासिस्ट की बहाली की जाएगी। टोटल 1539 पदों पर नियुक्ति होनी है। इस दिशा में तैयारी शुरू हो गई है। विधि विभाग की स्वीकृति मिलते ही वित्त विभाग की मुहर लगने के बाद बहाली के लिए प्रस्ताव सौंपा जाएगा। तो आपको हम बताने जा रहे हैं कि चयन प्रक्रिया किया होगा, कितनी योग्यता चाहिए और सैलरी कितनी होनी चाहिए।

Sponsored

बता दें कि स्वास्थ्य विभाग बिहार के हॉस्पिटलों में दवाओं और संसाधनों की आपूर्ति बेहतर करने के उद्देश्य से यह नियुक्ति होगी। इस क्षेत्र में कोशिश तेज हो गई है। स्वास्थ्य विभाग 1539 पदों पर बाहरी करेगा। यह बहाली इंटरव्यू और शैक्षणिक रिकॉर्ड के आधार पर हुआ। रिक्तियों के अनुसार अगर ज्यादा संख्या में एप्लीकेशन मिलता है तो संबंधित संस्थान कैंडिडेट्स की मेधा सूची के लिए लिखित परीक्षा भी कर सकता है।

Sponsored

बता दें कि इन पदों पर आवेदन के लिए साइंस विषय के साथ इंटरमीडिएट पास होना चाहिए। डिप्लोमा इन फार्मेसी के सभी पार्ट का पास होना एवं फार्मेसी काउंसिल में निबंधित होना अनिवार्य है। आवेदन ऑनलाइन मांगे जाएंगे। दिव्यांगों को 4 फीसद और महिलाओं को 35 फीसद आरक्षण देने का प्रस्ताव ‌है। जबकि रिजर्व कैटेगरी के कैंडिडेट्स को अधिकतम आयु सीमा में सरकार के नियम के अनुसार छूट दी जाएगी।

Sponsored

फार्मासिस्ट को सैलरी 5200 से 20200 और ग्रेड पे 2800 रुपए का दिया जाएगा। अगर संविदा के तहत फार्मासिस्ट के पदों पर बहाली होती है तो प्रति महीने 20 हजार रुपये मानदेय दिया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक फार्मासिस्ट की स्थाई बहाली तकनीकी सेवा आयोग के जरिए की जाएगी।

Sponsored

Comment here