ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsCRIME

बिहार में पंचायती विभाग की योजनाओं में लाल ईंट के उपयोग पर लगी रोक, जाने रोक लगने की वजह

बिहार सरकार ने पंचायती राज विभाग द्वारा संचालित तमाम निर्माण योजनाओं में लाल ईंट के इस्तेमाल पर पाबंदी लगा दी है। अब सभी निर्माण योजनाओं में फ्लाई एश ईट को उपयोग में लाना होगा। बिहार सरकार के पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बीते दिन शनिवार को भाजपा प्रदेश मुख्यालय में सहयोग कार्यक्रम के पश्चात मीडिया बंधुओं को बताया कि पर्यावरण सुरक्षा, निर्माण और मजबूती की दृष्टि से यह फैसला लिया गया है। फ्लाई एश ईंट से ही पंचायती राज भवन, सामुदायिक भवन, नली-गली और कुओं के अलावे सभी तरह निर्माण कराए जाएंगे।

Sponsored

बता दें कि 5 से 10 जनवरी के बीच पंचायती राज विभाग प्रदेश स्तर पर अभियान चलाकर सार्वजनिक कुओं का जीर्णोंद्धार कराएगा। 5 जनवरी के दिन को का जीर्णोद्धार, छह को कुओं के पास सोख्ता निर्माण का उद्घाटन और सात को कुओं पर चेन पुली, ग्रिल कवर का अधिष्ठापन, चबूतरा एवं पारापेट का निर्माण कराया जाएगा। उसके बाद रंगाई और पुताई कराने का भी आदेश दिया गया है। तकनीकी सहायक के देखरेख में सभी कार्यों को संपन्न कराया जाएगा। सम्राट चौधरी ने बताया कि जल जीवन हरियाली के तहत सभी काम कराए जाएंगे।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

मंत्री सम्राट चौधरी ने पंचायत चुनाव के बाद लगातार हो रही आपराधिक घटनाएं पर चिंता जाहिर की है। उन्होंने पांच मुखिया की हत्या पर कहा कि त्रिस्तरीय पंचायती राज प्रतिनिधियों को आम्र्स लाइसेंस लेने में राहत दिलाने पर विचार-विमर्श हो रहा है इस संबंध में गृह विभाग और जिला अधिकारियों से समीक्षा के निर्देश भी दिए गए हैं।

Sponsored

मीडिया से मुखातिब होते हुए सम्राट चौधरी ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने पर अपनी बातें रखी। उन्होंने साफ तौर पर कहा कि विशेष राज्य का दर्जा बिहार को नहीं मिल सकता है। कुछ लोग ऐसी बातें कर रहे हैं, जिनका कोई मतलब नहीं है।

Sponsored

Comment here