ADMINISTRATIONBIHARNationalNature

बिहार में तेजी से बढ़ रही ठंड, मौसम विभाग ने इन 11 ज़िलों में शीतलहर और कोल्ड-डे को लेकर जारी किया अलर्ट

लगातार हो रही तेज हवाओं से बिहार में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है। सभी जिलों में सर्दी का सितम जारी है। बीते 24 घंटों में पछुआ हवा का प्रभाव देखने को मिला। अधिकांश जगहों पर न्यूनतम तापमान में लगभग 1 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई। बिहार का सबसे ठंडा जिला गया रहा जहां का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग पटना की मानें तो आने वाले 24 घंटों में राज्य के 11 जिलों में शीतलहर और कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी। मौसम विभाग ने चेतावनी भी जारी की है।

Sponsored

आने वाले 24 घंटों में बिहार के औरंगाबाद, गया, नवादा, बक्सर, भभुआ, कैमूर में शीतलहर को लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है। वहीं पूर्णियां, किशनगंज, मधुबनी और दरभंगा में कोल्ड डे अलर्ट जारी किया गया है।

Sponsored

मौसम विभाग ने बताया कि बीते चौबीस घंटों में उत्तरी पछुआ हवाओं की रफ्तार में स्थिरता आई है जिससे अगले 2 दिन बिहार के सभी जिलों में मध्यम स्तर का कुहांसा छाया रहेगा। मौसम शुष्क रहने की अनुमान जताई गई है। फिलहाल राज्य में औसत न्यूनतम तापमान 8 से 9 डिग्री सेल्सियस के बीच वहीं अधिकतम 22 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच आंका गया है। उत्तर बिहार के जिलों में सर्दी का सितम जारी रहने का अनुमान जताया गया है।

Sponsored

जिस तरह बिहार में तापमान में तेजी से गिरावट आई है उससे ठंड तेजी से बढ़ी है। जिन जिलों में शीतलहर और कोल्ड डे को लेकर मौसम विभाग ने चेताया है वहां के लोगों को ज्यादा सचेत रहने की आवश्यकता है। डॉक्टर सलाह देते हैं कि घर से निकलते समय शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़े और कान और गले मे मफलर लगाएं। सुबह और शाम के समय धुंध छाया रहेगा लिहाजा गाड़ी चलाने के समय हेड लाइट जला कर चले ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। धुंध के बीच ओवरटेक करने से परहेज करें और धीमी रफ्तार में गाड़ी चलाएं।

Sponsored

Comment here