ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में जहानाबाद और राजगीर के बीच बनेगा 45 किमी लंबा स्टेट हाईवे, इन 4 जिलों को मिलेगा लाभ

नया स्टेट हाईवे जहानाबाद से राजगीर तक बनाया जाएगा। 45 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण से चार जिलों को लाभ मिलेगा। सबसे ज्यादा लाभ जहानाबाद, गया और नालंदा जिला को मिलेगा। बता दें कि स्टेट हाईवे मखदुमपुर के बाणावर से निकलेगा व पटना-गया राष्ट्रीय राजमार्ग-83 से जुड़ते हुए हुलासगंज होते हुए खोदागंज राजगीर सड़क में जाकर मिलेगा।

Sponsored

खोदागंज से राजगीर तक सड़क को चौड़ीकरण करने का प्लान है। मखदुमपुर से खोदागंज 45 किलोमीटर इलाके में अगल-बगल के सैकड़ों गांवों के लोगों इस सड़क से फायदा होगा। स्टेट स्टेट हाईवे के निर्माण हो जाने से बोधगया जाने वाले टूरिस्ट इस रूट में राजगीर के ऐतिहासिक धरोहरों का दीदार कर सकेंगे।

Sponsored
सांकेतिक चित्र

बता दें कि इस सड़क को जहानाबाद के मखदुमपुर की बाणावर की पहाड़ी को नालंदा से जोड़ने हेतु बनाया जा रहा है। इस पहाड़ी को मगध के हिमालय के नाम से जाना जाता है। स्टेट हाईवे के बन जाने के बाद बड़ी सुलभता से लोग राजगीर से लेकर बाणावर पहाड़ी तक भ्रमण कर पाएंगे। बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के मकसद से राज्य सरकार बुद्ध सर्किट के तौर पर चयनित जगहों को जो रही है।

Sponsored

बता दें कि बाणावर, बोधगया और राजगीर बुद्ध सर्किट के भीतर तो जाते हैं लेकिन एक साथ आने-जाने की सुविधा नहीं रहने की वजह से सभी स्थानों का घूमना संभव नहीं हो पाता था।‌ इसलिए सरकार ने यह प्लान तैयार किया है ताकि लोग तीनों बौद्ध सर्किट को एक साथ घूम सकेंगे। राजगीर जाने के लिए वर्तमान में गया और जहानाबाद के रास्ते लोगों को गुजरना पड़ता है।

Sponsored

जहानाबाद के जिलाधिकारी हिमांशु कुमार राय ने बताया कि सड़क निर्माण के लिए विभागीय अधिकारी ने प्रक्रिया पूरी कर ली है। सड़क का निर्माण हो जाने से कम दूरी तय कर लोग बाणावर और राजगीर घूम सकेंगे।

Sponsored

Comment here