ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में छुट्टियों के दिन भी मिलेगा गैस सिलेंडर, 24 घंटे में सिलेंडर की करनी होगी डिलीवरी, एचसीपीएल का निर्देश।

एचपीसीएल की ओर से व्यवस्था को अत्यधिक पारदर्शी बनाने के साथ ही उपभोक्ताओं को मिलने वाली सुविधाओं में इजाफा कर दिया है। अब उपभोक्ताओं को सप्ताह के सातों दिन एलपीजी सिलेंडर उपलब्ध हो सकेगा। राष्ट्रीय व त्योहारी छुट्टियों के दिन भी गैस सिलेंडर उपभोक्ता ले सकेंगे। बुकिंग के 24 घंटे के भीतर ही सिलेंडर की डिलीवरी घर तक की जाएगी। हर दिन रसोई गैस एजेंसियों को खोलने का आदेश एचपीसीएल ने दिया है। निर्देश में कहा गया है कि राष्ट्रीय और त्योहारी छुट्टियों के दिन भी एजेंसियां खुली रहेंगी।

Sponsored

एचपीसीएल के महाप्रबंधक-पटना क्षेत्र मनोज कुमार सिंह ने जानकारी दी कि रसोई गैस अनिवार्य सेवा में आती है। इसलिए अवकाश के दिनों में भी रसोई गैस उपलब्ध होगी। एजेंसी मालिक स्टाफ की संख्या कम रख सकते हैं लेकिन एजेंसी खुली रहेगी। इसके साथ ही बुकिंग के 24 घंटे के भीतर ही रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के घर पहुंचाना है।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

समय से अगर किसी उपभोक्ता को सिलेंडर उपलब्ध नहीं हो पाता है तो वह सेल्स ऑफिसर से संपर्क कर सकते हैं। निर्धारित दर से अधिक कीमत लेने पर सख्त कार्रवाई का प्रावधान है। एजेंसी में खुद डीलर को बैठने का निर्देश दिया गया है और 30 मिनट में नया व डीबीसी कनेक्शन देने को कहा गया है।

Sponsored

बता दें कि बिहार में एचपीसीएल के 55, 50, 577 लाख उपभोक्ता हैं। इनमें से उज्ज्वला के उपभोक्ताओं की संख्या 31 लाख हैं। सामान्य उपभोक्ताओं में 50 फीसद डीबीसी कैटेगरी के हैं जबकि उज्ज्वला श्रेणी के फीसद उपभोक्ता डबल सिलेंडर रखते हैं। एचपीसीएल के पटना क्षेत्र के महाप्रबंधक मनोज कुमार सिंह ने बताया कि सामान्य श्रेणी के 99 प्रतिशत उपभोक्ताओं को डीबीसी श्रेणी में लाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जबकि उज्ज्वला श्रेणी के 35 फीसद ग्राहकों को डबल सिलेंडर देने की पहल जारी है। उन्होंने बताया कि सिंगल सिलेंडर न रहने के कारण गैस खत्म हो जाने के समय उपभोक्ताओं को परेशानी होती है।

Sponsored

Comment here