ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में गाड़ी चलाना पड़ेगा महंगा, जान लें यह नियम, वर्ना देना पड़ सकता है 25000 का जुर्माना।

बिहार में नाबालिगों को गाड़ी चलाना काफी महंगा साबित हो सकता है। इसे लेकर परिवहन विभाग ने नकेल कसना शुरू कर दिया है। नाबालिक बच्चों के द्वारा गाड़ी चलाए जाने पर परिवहन विभाग जुर्माना लगाएगा और बच्चों के स्वजनों को यह जुर्माना भरना पड़ेगा। विभाग ने इसके लिए चलंत सिपाही दास्तां की बहाली की कर दी है।

Sponsored

बता दें कि अगस्त माह से नाबालिक बच्चों के द्वारा गाड़ी चलाए जाने पर जुवेनाइल जस्टिस नियमावली के तहत केस दर्ज किया जाएगा और साथ ही गाड़ी का निबंधन रद्द किया जाएगा। इसके साथ ही जुर्माना के रूप में 25 हजार रुपए देना पड़ सकता है। जो की गाड़ी मालिक को भरना होगा।

Sponsored

परिवहन विभाग के नियमों के मुताबिक 16 साल से कम उम्र के बच्चों को किसी भी तरह के गाड़ी चलाने की परमिशन नहीं है। वहीं 16 से 18 साल के किशोरों को बिना गियर वाली गाड़ी चलाने की परमिशन है। लेकिन आसानी पटना सहित प्रदेश के कई बड़े शहरों में नाबालिक बच्चे कार और बाइक चलाते अक्सर देखे जाते हैं। आलम तो यह है कि कई शहरों में नाबालिक बच्चे ऑटो भी चलाते हैं। इस लापरवाही के कारण कई बड़ी दुर्घटनाएं हो जाती हैं। इसी पर विराम लगाने के लिए परिवहन विभाग अब सख्ती बरते जा रहा है।

Sponsored

परिवहन विभाग के मुताबिक नाबालिग बच्चों के गाड़ी चलाने पर भारी जुर्माने का नियम है। इस बाबत आदेश सभी जिले के परिवहन अधिकारियों को भेजा गया है। तेज स्पीड से स्टंट करने और बाइक चलाने वाले लोगों के विरुद्ध नकेल कसने का आदेश दिया गया है। परिवहन विभाग इसके लिए चलंत दस्ता के सिपाहियों को विशेष प्रशिक्षण देगी। नाबालिग के गाड़ी चलाते हुए पकड़े जाने पर परिवहन विभाग 25 हजार रुपए तक जुर्माना काट सकता है।

Sponsored

Comment here