Sponsored
ADMINISTRATION

बिहार में ओमीक्रॉन को लेकर हाई अलर्ट जारी, सभी DM को भेजा आदेश, कहा— लापरवाही बरदास्त नहीं करेंगे

Sponsored

PATNA : कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रॉन को लेकर सभी जिलों सहित स्वास्थ्य विभाग को अलर्ट कर दिया गया है। ओमीक्रॉन के मरीज अब तक बिहार में नहीं मिले हैं, फिर भी इलाज की सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं।- मंगल पांडेय, स्वास्थ्य मंत्री

Sponsored

वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी जिलों को पूरी तरह अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। राज्य के सभी जिलों को इस नए वेरिएंट की रोकथाम के संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। साथ ही ओमीक्रोन के प्रबंधन को लेकर केंद्र सरकार से जारी दिशा-निर्देश का पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

Sponsored

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक विदेश से लौटने वालों की जांच पटना, गया एवं दरभंगा एयरपोर्ट पर की जा रही है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा तैनात टीम को कम से कम 5 प्रतिशत यात्रियों के आरटीपीसीआर जांच के लिए रैंडम सैंपल लेने को कहा गया है, जबकि अधिक से अधिक रैपिड एंटीजन किट से जांच की जाएगी। जांच में संक्रमित पाये जाने पर उस यात्री का सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए आईजीआईएमएस भेजा जाएगा।

Sponsored

विदेश से भारत लौटने वाले बिहार के प्रवासियों की सूची जिलावार प्रतिदिन भेजी जा रही है। सूची के आधार पर चिह्नित व्यक्तियों से दूरभाष पर संपर्क कर तथा उनके घर पर स्वास्थ्य कर्मियों को भेजकर सैंपल कलेक्शन किया जा रहा है। विदेश से आने वाले व्यक्ति की आरटीपीसीआर जांच करना सुनिश्चित किया जा रहा है।

Sponsored

निजी अस्पतालों को भी निर्देश: जिलों में पहले से बनाए गए डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर एवं कोविड केयर सेंटर में लगे बेड व उपकरणों की साफ-सफाई कर क्रियाशील करने के आदेश दिए गए हैं। पटना के प्रमुख निजी अस्पतालों सहित सभी प्रमुख अस्पतालों में 20-20 बेड ओमीक्रोन के मरीजों के लिए आरक्षित करने का निर्देश दिया गया है, ताकि संक्रमितों को भर्ती किया जा सके।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored