Sponsored
ADMINISTRATION

सावधान: भारत पहुंचा ओमीक्रोन, अब तक 21 लोग वायरस की चपेट में आ चुके हैं, सर्तक और सुरक्षित रहिए

Sponsored

PATNA : दिल्ली में भी दस्तक, तंजानिया से आया युवक संक्रमित मिला, दिल्ली के युवक के साथ पूर्वी चंपारण के व्यक्ति ने की यात्रा, ओमीक्रोन की रफ्तार ने चिंता बढ़ाई : सावधान रहें,देश में कोरोना के नए रूप ‘ओमीक्रोन’ का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। रविवार को दिल्ली में ओमीक्रोन से संक्रमित पहला मरीज मिला तो वहीं, महाराष्ट्र में सात और राजस्थान में नौ लोगों में संक्रमण की पुष्टि हुई। इसके साथ ही अब तक 21 लोग इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। हालांकि-राहत की बात है कि किसी की भी हालत गंभीर नहीं है।

Sponsored

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि तंजानिया से आए 37 वर्षीय एक युवक में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है। उसमें बीमारी के मामूली लक्षण हैं और इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विदेश से आए कुल 17 लोग संक्रमित मिले थे, जिन्हें जय प्रकाश लोक नारायण अस्पताल में भर्ती कराया गया था। सभी की रिपोर्ट जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजी गई थी। इनमें से 12 लोगों की रिपोर्ट आई और अन्य की रिपोर्ट आनी अभी बाकी है।

Sponsored

23 लोग अस्पताल में भर्ती: अभी 23 लोग अस्पताल में भर्ती हैं, इनमें 17 संक्रमण की चपेट में हैं और छह लोग ऐसे हैं जो इनके सीधे संपर्कमें आए हैं। जिस व्यक्ति में ओमीक्रोन की पुष्टि हुई है, उनके संपर्क में आए चार लोग भी अस्पताल में भर्ती हैं। इन सभी लोगों की जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जा रही है।

Sponsored

महाराष्ट्र में सात नए केस: महाराष्ट्र के पुणे जिले में सात लोगों में ओमीक्रोन संक्रमण की पुष्टि हुई है। नाइजीरिया से आई महिला और उसकी दो बेटियां भी इनमें शामिल हैं। वह पिंपरी-चिंचवड में भाई से मिलने आई हैं। इनसे महिला का भाई और उसकी दो साल एवं डेढ़ वर्ष की बेटियां भी संक्रमित हो गई हैं। वहीं,दिसंबर अंत में फिनलैंड से लौटे एक शख्स में भी ओमीक्रोनमिला है।

Sponsored

राजस्थान के जयपुर मेंपूरा परिवार संक्रमित: राजस्थान केजयपुर में नौ लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इनमें चार लोग दक्षिण अफ्रीका से लौटे हैं और पांच उनके संपर्क में आए उनके रिश्तेदार हैं। सभी को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। दक्षिण अफ्रीका से लौटे परिवार सहित उनके संपर्क में आए 34 लोगों के नमूने लिए गए थे, जिनमें से नौ लोगों के ओमीक्रोन से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। जबकि 25 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है।

Sponsored

लक्षण मामूली, हालत गंभीर नहीं: एलएनजेपी के चिकित्सा निदेशक डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि दिल्ली में जिस शख्स में पुष्टि हुई हैउसकेगले में सूजन, बुखार, शरीर में दर्द जैसे मामूली लक्षण दिख रहे हैं और हालत गंभीर नहीं है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored