ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में इंडो-नेपाल बॉर्डर बन रही टू-लेन सड़क को फोरलेन बनाने का प्रस्ताव, जाने क्या होगा इस सड़क के रूट

बिहार सरकार के ने इंडो-नेपाल बॉर्डर सड़क को सूबे में लगभग 552 किलोमीटर लंबी फोरलेन बनाने के लिए केंद्र सरकार से अपील की है। फिलहाल इस सड़क को दो लेन में बनाया जा रहा है। इसे लेकर शुक्रवार को देश के गृहमंत्री अमित शाह से पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने मुलाकात की। उन्होंने फोरलेन सड़क बनाने के लिए अपील किया।

Sponsored

पथ‌ निर्माण मंत्री ने इस संबंध में कहा कि इस परियोजना पर लगभग 2400 करोड़ की राशि खर्च होने का अनुमान था। केंद्र सरकार में से लगभग 1000 करोड़ रुपए दे चुकी है। इस वर्ष लगभग दो सौ करोड़ मिले थे उसके जगह 600 करोड़ केंद्र सरकार से मांग की गई है।

Sponsored
संकेतिक चित्र

मालूम हो कि बेतिया में यूपी के सीमा से शुरू होकर बिहार के किशनगंज में बंगाल के बॉर्डर तक बनने जा रही यह सड़क कई मायनों में बेहद खास है। बिहार में लगभग 552 किलोमीटर लंबाई में से लगभग 184 किलोमीटर सड़क में बिटुमिनस का काम पूरा हो चुका है। 393 किलोमीटर में मिट्टी भराई का काम हो चुका है। दिसंबर, 2022 तक सड़क निर्माण का लक्ष्य है।

Sponsored

गृह मंत्रालय, भारत सरकार की प्रोजेक्ट इण्डो-नेपाल बोर्डर सड़क परियोजना के तहत बिहार में भारत-नेपाल सीमा पर एसएसबी तक पहुंचाने के लिए एक सुविधाजनक रास्ता उपलब्ध कराने और सीमा पर सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए इस सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत 552 किलोमीटर लंबी सड़क फोरलेन में बनाया जाना है, इसकी चौड़ाई 7 मीटर है।

Sponsored

गृह मंत्री अमित शाह से भेंट करके राज्य के पथ निर्माण मंत्री नितिन नवीन ने अपील किया कि मौजूदा समय में ट्रैफिक को देखते हुए सड़क की चौड़ाई 7 मीटर से विस्तार कर फोरलेन किया जाए। अमित शाह ने आश्वासन दिया है कि केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना को निर्धारित समय में पूरा किया जाना जरूरी है। इस साल पर्याप्त आवंटन दी जाएगी और सड़क की चौड़ाई के सुझाव पर सकारात्मक विचार होगा।

Sponsored

Comment here