ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार बोर्ड ने 39 साल के सर्टिफिकेट को किया ऑनलाइन, अब घर बैठे मिल सकेगा सॉफ्ट कॉपी, जानिए प्रक्रिया

अगर आपने बिहार बोर्ड से दसवीं या इंटर की परीक्षा पास की है और मूल सर्टिफिकेट या मार्कशीट के लिए दफ्तर का चक्कर लगा रहे हैं तो यह खबर पढ़ लें। बिहार बोर्ड ने 39 साल के तमाम प्रमाण पत्र को ऑनलाइन कर दिया है। मैट्रिक और इंटर पास छात्र अपना मार्कशीट या सर्टिफिकेट दोबारा देना चाहते हैं तो उसकी सॉफ्ट कॉपी सुलभता से मिल जाएगी। इसके लिए बस घर बैठे बिहार बोर्ड को एक ईमेल करना है। ई-मेल से अप्लाई करने के कुछ ही देर में आपको प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

Sponsored

दरअसल, बिहार बोर्ड पहले मैनुअल सर्टिफिकेट देता था। 2010 के पहले दसवी और इंटर के सर्टिफिकेट डिजिटल नहीं थे। ऐसे में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने 1983 से लेकर अभी तक के सभी प्रमाण पत्र को डिजिटल किया है। पहले आवश्यकता पड़ने पर छात्र अप्लाई करते थे और फिर मूल प्रमाण पत्र और अंकपत्र ले पाते थे। इस पूरी प्रक्रिया में काफी समय लगता था और आने-जाने का दिक्कत होता था। बोर्ड के इस पहल से लाखों छात्रों को लाभ मिल सकेगा।

Sponsored
प्रतीकात्मक चित्र

कहा गया है कि फिलहाल 1983 के पहले सभी प्रमाण पत्रों को डिजिटल जारी नहीं किया गया है। उसे भी अपलोड करने का काम जारी है। सर्टिफिकेट के डिस्टर्ब होने से बिहार के बाहर रह रहे छात्रों को सुलभता से इसका लाभ मिलेगा। क्योंकि बिहार में रहने वाले विद्यार्थी आसानी से पटना आकर प्रमाणपत्र ले लेते थे मगर बाहर रहने वाले छात्रों को दिक्कत होती थी। आप सर्टिफिकेट के लिए ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं। अप्लाई के लिए पटना जाने की जरूरत नहीं है। ऑफलाइन आवेदन नौ प्रमंडल में क्षेत्रीय कार्यालय के अतिरिक्त दिल्ली क्षेत्रीय कार्यालय से कर सकते हैं।

Sponsored

Comment here